Breaking News

उड़ान, खेल हब और ग्राम्य सोलर पावर से होगा जिले का विकास  : उपायुक्त

  • प्रेस कॉन्फ्रेंस में जिले की विकास पर उपायुक्त ने कहा –

खूँटी । जिला समाहरणालय में उपायुक्त शशि रंजन ने प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर जिले के विकास कार्ययोजना को गिनाते हुए जिले के क्षेत्र उत्थान पर कई नये काे समावेश करने की जानकारी दी।
उपायुक्त शशि रंजन ने बताया कि जिसमें जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी “ग्रीन एक्सक्यूटिव खूँटी” योजना के द्वारा निर्माण कर सोलर सिस्टम से जोड़ा जाएगा। जिससे कृषि कार्य और अन्य जरूरी गतिविधि पर कार्य होगा। साथ ही, खेती कार्य हेतू कुआं का निर्माण किया जायगा। सोलर पावर सिस्टम का इन्क्रिमेन्ट, खेल जगत को बढ़ावा देने के लिए फुटबॉल और हॉकी का ट्रेनिंग यूनिट निर्माण, तजना एरिगेशन वाटर कैनल डेम की शुरुआत, एनजीओ के सहयोग से लेमनग्रास की खेती, बोरीबांध का निर्माण कर कृषि कार्य पर उन्नति, कुटीर उद्योग को बढ़ावा, उद्यमी महिलाओं को प्रशिक्षण देकर विकास गतिविधि पर कार्य धरातल पर लाना ये सभी गतिविधियों के द्वारा जिले का विकास किया जाएगा।
साथ ही, उन्होंने यह भी बताया कि जिले में आंगनवाड़ी केंद्र की अपूर्णता है। जहां सभी गांव क्षेत्रों में आंगनवाड़ी किसी अन्य के घरों में चलाया जाता है। तथा कहीं जर्जर अवस्था में आंगनबाड़ी पड़ा हुआ है। इसी को ध्यान में रखते हुए आंगनवाड़ी को मॉडल आंगनबाड़ी के रूप में नए भवन का निर्माण कराया जाएगा तथा उसमें किचन गार्डन भी रहेगा। जिससे वहां की खेती से वहीं के बच्चों के लिए पौष्टिक आहार सब्जी मिल पाएगा। योजना जिले में सकारात्मक जिला आगे बढ़ेगा।

Check Also

जब राजनीति विज्ञान से प्रोफ़ेसर बना जा सकता है तो +2 शिक्षक क्यों नहीं ?

🔊 Listen to this राज्य के +2 विद्यालयों में राजनीति विज्ञान शिक्षक को शामिल करने …