Breaking News

चतरा में विश्व हृदय दिवस के मौके पर सैकड़ो लोगों के बीच निशुल्क जांच व दवाइयों का वितरण

अजय चौरसिया

चतरा। आज पूरा विश्व ह्रदय दिवस मना रहा है। दरअसल हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा है हृदय। अगर ये सही है तो आपके चेहरे पर मुस्कान हमेशा बनी रहेगी। हृदय के प्रति जागरूकता पैदा करने और हृदय संबंधी समस्याओं से बचने के लिए दुनियाभर में हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस के रूप में मनाया जाता है। क्योंकि आज व्यस्तम जीवनशैली की वजह से दिल समन्धि बीमारियाँ उम्र दराज लोग ही नहीं बल्कि कम उम्र के लोगों में भी पाई जाने लगी है| विश्व हृदय दिवस मनाने की शुरूआत सन 2000 में की गई थी।

दूसरी ओर चतरा में भी विश्व ह्रदय दिवस के मौके पर लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से कई कार्क्रम आयोजित किये गए| इस मौके पर चतरा में स्थापित अत्याधुनिक आर बी हॉस्पिटल नामक एक निजी अस्पताल में समारोह पूर्वक आयोजित कैम्प के जरिये बड़ी संख्या में ह्रदय रोग विशेषग्य डॉक्टरों द्वारा लोगों का जांच किया गया।

मौके पर आर बी हॉस्पिटल एवं डायग्नोसिस सेंटर के निदेशक जीएस राजू कुमार तथा विनय केसरी ने जानकारी देते हुए बताया कि आज तक़रीबन 100 लोगों के दिल व अन्य शारीरिक रोगों की निशुल्क जांच कर इन्हें निशुल्क दवाइयां भी दी गई।जिसमें पुरुष व महिलाओं के अलावा सीआरपीएफ व पुलिस के जवान शामिल थे। इस मौके पर लोगों में खासा उत्साह देखा गया।

चिकित्सक बताते हैं कि वर्तमान समय में अव्यवस्थ‍ित दिनचर्या, तनाव, गलत खान-पान, पर्यावरण प्रदूषण व अन्य कारणों के चलते हृदय की समस्याएं तेजी से बढ़ी हैं। छोटी उम्र से लेकर बुजर्गों तक में हृदय से जुड़ी समस्याएं होना अब आम बात हो गई है। डॉक्टर कहते है कि दिल कि बिमारी के प्रति लोगों को काफी जागरूक होना पड़ेगा तथा शारीर के प्रति सतर्कता बरतते हुए अपने खान –पान तथा जीवन शैली में बदलाव लाने की शक्त जरुरत है।

Check Also

23 रामगढ़ विधानसभा उप निर्वाचन के तहत हुआ प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

🔊 Listen to this रामगढ़। 23 रामगढ़ विधानसभा उपचुनाव 2023 के मद्देनजर शुक्रवार को जिला …