Breaking News

रांची से जयनगर एक्सप्रेस, गरीब रथ समेत 10 जोड़ी ट्रेनें चलाने जा रहा है रेलवे

  • रांची से कोलकाता, नयी दिल्ली, जयनगर, पटना और दुमका के लिए शीघ्र ही ट्रेन सेवाएं शुरू कर दी जायेंगी.

रांची : भारतीय रेलवे झारखंड को बिहार और नेपाल से जोड़ने वाली जयनगर एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों का परिचालन शुरू होने जा रहा है. जिन ट्रेनों की शुरुआत होने जा रही है, उसमें कोलकाता जाने वाली क्रिया योगा एक्सप्रेस, नयी दिल्ली जाने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस, पटना जाने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस शामिल हैं. इतना ही नहीं, राजधानी रांची को उप-राजधानी दुमका से जोड़ने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस भी पटरी पर दौड़ती नजर आयेगी. कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से केंद्र सरकार ने लॉकडाउन लगाया और भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार ट्रेनों के पहिये थम गये. अब जबकि पूरा देश धीरे-धीरे अनलॉक हो रहा है, त्योहारी सीजन को देखते हुए रांची और हटिया से कई जगहों के लिए ट्रेनें शुरू होने जा रही हैं. जी हां, रांची से कोलकाता, नयी दिल्ली, जयनगर, पटना और दुमका के लिए शीघ्र ही ट्रेन सेवाएं शुरू कर दी जायेंगी.

जल्दी ही ट्रेनों के परिचालन की तिथि घोषित कर दी जायेगी.

उल्लेखनीय है कि दक्षिण पूर्व रेलवे के रांची रेल मंडल ने महत्वपूर्ण 10 जोड़ी ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव रेल मुख्यालय को पिछले सप्ताह ही भेज दिया था. खबर है कि इन 10 जोड़ी ट्रेनों को एक साथ नहीं चलाया जायेगा. हालांकि, दो चरणों में इन ट्रेनों की शुरुआत की जा सकती है. इसकी तैयारी भी चल रही है. रांची रेल मंडल के एक अधिकारी ने बताया कि त्योहारों में झारखंड से हजारों लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं. यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रांची रेल मंडल ने ट्रेनों को शुरू करने की तैयारी की है. दो चरणों में पांच-पांच जोड़ी ट्रेनें चलाने के लिए सूची मुख्यालय को भेजी गयी है. उम्मीद है कि जल्दी ही ट्रेनों के परिचालन की तिथि घोषित कर दी जायेगी.

सूत्रों का कहना है कि पहले चरण में कोलकाता, दिल्ली, मधुबनी एवं जयनगर, पटना और झारखंड की उप-राजधानी दुमका के बीच चलने वाली ट्रेनों को बहाल किया जायेगा. इसके बाद दूसरे चरण में धनबाद, लोहरदगा, गोरखपुर, अगरतला और भागलपुर के बीच ट्रेन सेवाएं बहाल की जायेंगी.

दूसरे चरण में रांची-धनबाद इंटरसिटी एक्सप्रेस, रांची-लोहरदगा पैसेंजर, रांची-गोरखपुर मौर्या एक्सप्रेस, रांची-अगरतला एक्सप्रेस और रांची-वनांचल एक्सप्रेस को चलाया जायेगा, ताकि लोग अपने घर तक की यात्रा आराम से कर सकें.

पहले चरण में चलेंगी ये ट्रेनें

  1. रांची-जयनगर एक्सप्रेस
  2. रांची-पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस
  3. रांची-दुमका इंटरसिटी एक्सप्रेस
  4. रांची-दिल्ली गरीब रथ एक्सप्रेस
  5. हटिया-हावड़ा एक्सप्रेस

दूसरे चरण में चलने वाली ट्रेनें

  1. रांची-वनांचल एक्सप्रेस
  2. रांची-धनबाद इंटरसिटी एक्सप्रेस
  3. रांची-गोरखपुर मौर्या एक्सप्रेस
  4. रांची-अगरतला एक्सप्रेस
  5. रांची-लोहरदगा पैसेंजर

100 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलायेगा रेलवे

दूसरी तरफ, त्योहारी सीजन में भारतीय रेलवे ने 100 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है. कोरोनावायरस महामारी के कारण पिछले कई महीनों से रेलवे की सीमित सेवाएं शुरू हुई हैं. कुछ रूटों पर स्पेशल ट्रेनों का परिचालन हो रहा है. कहा जा रहा है कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अभी भी रेलवे पूर्ण रूप से सेवाएं बहाल करने के पक्ष में नहीं है.

 

Check Also

भुरकुंडा : रीवर साइड में नारायणी साड़ी सेंटर का हुआ उद्घाटन

🔊 Listen to this आजसू नेता रोशनलाल चौधरी ने किया उद्घाटन भुरकुंडा (रामगढ़): रीवर साइड …