Breaking News

गोला में फैक्ट्रियों द्वारा फैलाए जा रहे प्रदूषण को लेकर लोकायुक्त को ज्ञापन

  • गोला में ब्रह्मपुत्र एवं इनलैंड पावर लिमिटेड प्रदूषण फैला रहे
  • क्षेत्र के लोगों को और मवेशियों को हो रही गंभीर बीमारियां
  • पैरवी,पहुंच और पैसे के बल पर फैक्ट्री प्रबंधन बातों को दबा रही

रामगढ़। जिला के गोला प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित ब्रह्मपुत्र प्राइवेट लिमिटेड कंपनी कमता एवं इंनलैंड पावर लिमिटेड टोनागातु बरियातू पूरे क्षेत्र में तेजी से प्रदूषण फैला रहा है। जिससे कि गोला प्रखंड के लोगों को रहना मुश्किल हो गया है।वही खेती एवं सब्जी उत्पादन के लिए प्रसिद्धि पा चुकी गोला की साख बचाने की चुनौती भी उत्पन्न हो गई है। रामगढ़ जिला का गोला प्रखंड की आधी आबादी इन फैक्ट्रियों के प्रदूषण के चपेट में आ गए हैं।

क्षेत्र की जनता बार-बार आवाज बुलंद कर रही है। लेकिन फैक्ट्री प्रबंधन पैरवी,पैसे और पहुंच के कारण लोगों की आवाज दबाने में सफल हो जा रही है। फैक्ट्री प्रबंधन को कुछ वरिष्ठ नेताओं का भी आशीर्वाद प्राप्त है। जिसके कारण प्रबंधन मनमानी कर क्षेत्र के लोगों को परेशान कर रहा है।

बीनू महतो ने लोकायुक्त से की शिकायत

रामगढ़ विधान सभा के पूर्व प्रत्याशी बिनू कुमार महतो ने झारखंड के लोकायुक्त को लिखित प्रदूषण की शिकायत की है। जिसमें कहा गया है कि प्रदूषण के कारण तरह तरह के संक्रमण के बीमारियां फैल रही है।जैसे टीवी,कैंसर नपुंसकता, विकलांगता, जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण के चपेट में आ चुकी है। बेहाल किसानों की खेती और जानवरों को बीमारी हो रही है। फैक्ट्री प्रबंधन के द्वारा फैलाए जा रहे छार(डस्ट) का परत उड़ने से काफी फसल को नुकसान होता है। साथ ही जंगल सामने होने के कारण घास पत्ते पर जाने के कारण जब जानवर उसे खाते हैं तो तरह-तरह की बीमारियां के कारण जानवर मर जाते हैं। इसका भरपाई कंपनी करती है और ना ही कोई सरकारी पहल किया जाता है। रामगढ़ विधानसभा के पूर्व प्रत्याशी बिनू कुमार महतो ने कहा है कि जिसका ताजा उदाहरण जांच कर देखा जा सकता है। फैक्ट्री प्रबंधन के द्वारा मोटी रकम देकर प्रदूषण को लूटने का काम खुलेआम चुनौती देकर जनता की आवाज को दबाने का काम किया जाता है। साथ ही सरकार के द्वारा सुरक्षा मानक का भी पालन नहीं किया जा रहा है।लोकायुक्त महोदय को आवेदन देकर अवगत कराया जा रहा है कि गोला प्रखण्ड की जनता को हो रहे प्रदूषण से मुक्त चाहिए। साथ ही इसका निष्पक्ष जांच कर दें। ताकि हम सब ग्रामीण जनता को न्याय मिल सके। फैक्ट्री प्रबंधन के ऊपर कानूनी कार्रवाई की जाए। इसके लिए हम सभी ग्रामीण जनता एवं गोला प्रखंड के सभी ग्रामीण जनता आपका सदा आभारी रहेंगे। जिसमें द्वारा फैलाई जा रही बीएमएल कमता एवं इंग्लैंड पावर लिमिटेड फैक्ट्री फैक्ट्री द्वारा फैलाए जा रहे प्रदूषण की फोटो एवं बरियातू चौक से नेट पावर लिमिटेड गेट तक का जर्जर रोड का फोटो दिया है। लोकायुक्त महोदय को अवगत कराया गया है।

Check Also

जब राजनीति विज्ञान से प्रोफ़ेसर बना जा सकता है तो +2 शिक्षक क्यों नहीं ?

🔊 Listen to this राज्य के +2 विद्यालयों में राजनीति विज्ञान शिक्षक को शामिल करने …