Breaking News

डीडीसी ने आंगनबाड़ी केंद्र कामांता, खूंटी में किया पोषण वाटिका का उद्घाटन

  • पोषण वाटिका से बच्चे-बच्चियों को मिलेगा पौष्टिक आहार- उप विकास आयुक्त

खूँटी । उप विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह द्वारा आज पोषण अभियान के तहत आंगनबाड़ी केंद्र कामांता, खूंटी परिसर में निर्मित पोषण वाटिका का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर डीडीसी सहित अन्य पदाधिकारियों ने पोषण वाटिका में केला, पपीता सहित अन्य पौधे का रोपण किया।

मौके पर उप विकास आयुक्त ने कहा कि पोषण वाटिका आंगनबाड़ी केंद्र से जुड़े बच्चे-बच्चियों को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराने में अत्यन्त ही उपयोगी प्रमाणित होगी। बच्चे-बच्चियों को अब पौष्टिक आहार के रुप में ताजी हरी व पत्तिदार साग-सब्जियां आसानी से आंगनबाड़ी केंद्र में ही उपलब्ध हो सकेगा।
पोषण वाटिका आंगनबाड़ी केंद्र कामंता, खूंटी में पालक, मेथी, लाल भाजी साग, बैगन आदि की रोपण पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि जिले के हर आंगनबाड़ी केंद्र परिसर में पोषण वाटिका का विकास किया जाना चाहिए।
उन्होंने आंगनबा़ड़ी सेविका-सहायिकाओं से केंद्र के तहत बच्चे-बच्चियों के लिए उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी लेते हुए उन्हें अपने कार्यों का यथोचित ढंग से निर्वहन करने का निर्देश दिया। उन्होंने तेजस्वनी परियोजना के एलएस को क्षेत्र भ्रमण करने का निर्देश देते हुए ग्रामीण महिलाओं, बालिकाओं को स्वच्छता व स्वास्थ्य के प्रति जागरुक व सजग करने पर जोर दिया। पोषण वाटिका उद्घाटन के अवसर पर उक्त आंगनबाड़ी सेंटर में लगाये गये पौष्टिक आहार प्रर्दशनी का अवलोकन करते हुए कहा कि बच्चों के माता-पिता को घर में भी उपलब्ध पौष्टिक आहार देने के लिए प्रेरित करने किया जाना चाहिए।
मौके पर जिला समाज कल्याण पदाधिकारी कृष्णा टोप्पो, प्रखंड विकास पदाधिकारी सह प्रभारी सीडीपीओ(खूंटी) श्रीमती योनिका शर्मा, सीडीपीओ (अड़की), मेबीस मुंडू, तेजस्वनी परियोजना के प्लाॅन इंडिया के प्रतिनिधि मौजूद थे।

Check Also

शहर में 22 जनवरी को निकलेगा भव्य शोभा यात्रा:श्री राम सेना

🔊 Listen to this रामगढ़lश्री राम सेना,रामगढ़ के द्वारा 11 जनवरी को प्रेस कॉन्फ्रेंस किया …