Breaking News

मानव तस्करी के शिकार महिला एवं बच्चों के लिए पलामू प्रमंडल में बनेगा उज्जवला गृह

  • मानव तस्करी से निपटने के लिए समन्वय एवं सामूहिक प्रयास जरूरी
  • पलामू जिला प्रशासन ने शुरू की कवायद  

मेदनीनगर। पलामू प्रमंडल में मानव तस्करी को रोकने के लिए कवायद तेज कर दी गई है। मानव तस्करी के प्रभावित महिला एवं बच्चों के लिए पलामू प्रमंडल में उज्जवला गृह बनेगा। मानव तस्करी से निपटने के लिए स्थानीय जिला प्रशासन द्वारा व्यापक कार्य किए जा रहे हैं। उज्जवला योजना के तहत पलामू प्रमंडल के अंतर्गत मानव तस्करी के प्रभावित महिला एवं बच्चों के रोकथाम, बचाव, पुनर्वास, पुनः एकीकरण और देश प्रत्यावर्तन आदि की सुविधाएं प्रदान की जानी है।
उज्जवला योजना के सफल संचालन को लेकर पलामू उपायुक्त शशि रंजन गंभीर हैं। मानव तस्करी की रोकथाम को लेकर उपायुक्त ने संजीदगी दिखाई है। उन्होंने कहा है कि मानव तस्करी को रोकने के लिए पलामू जिला प्रशासन कटिबद्ध है।

योजना का सफल क्रियान्वयन के लिए आपसी समन्वय की आवश्यकता पर बल दिया

उज्जवला योजना के सफल संचालन को लेकर समाज कल्याण विभाग की ओर से आज बैठक आयोजित की गई।  समाहरणालय के ब्लॉक-सी स्थित समाज कल्याण विभाग में आयोजित इस बैठक की अध्यक्षता प्रशिक्षु आईएएस सह प्रभारी समाज कल्याण पदाधिकारी दिलीप प्रताप सिंह शेखावत ने की। उन्होंने मानव तस्करी से निपटने के लिए सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता पर बल दिया। साथ ही इसके लिए लोगों को जागरूक करने एवं समन्वय के साथ कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पलामू जिला प्रशासन, समाजसेवी संस्था सहित अन्य के सहयोग से पलामू जिले में मानव व्यापार को रोकने में कामयाबी मिलेगी। उन्होंने कहा कि मानव तस्करी एक बड़ी समस्या बन गई है । उज्जवला योजना के अंतर्गत मानव तस्करी के शिकार महिलाओं एवं बच्चों के रोकथाम, बचाव, पुनर्वास, पुनः एकीकरण आदि सुविधाएं प्रदान की जानी है। उन्होंने पलामू को मानव तस्कर मुक्त बनाने के लिए जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, मीडियाकर्मी, पंचायती राज्य संस्थाओं, स्वयंसेवी संस्थाओं सहित ग्रामीण समाज कल्याण विकास मंच द्वारा उज्वला योजना का सफल क्रियान्वयन के लिए आपसी समन्वय की आवश्यकता पर बल दिया।

प्रशिक्षु आईएएस ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को स्कूलों में गुरु गोष्ठी, प्रार्थना के समय जागरूकता लाने का निदेश दिया। उन्होंने विद्यार्थियों के बीच स्लोगन, स्पीच,प्रचार,पोस्टर डिस्प्ले, पेंटिंग आदि के माध्यम से मानव तस्करी पर जागरूकता लाने का निर्देश दिया। वहीं उज्जवला गृह में रहने वाले बच्चों को आनंदपूर्ण शिक्षण, नैतिक शिक्षा देने हेतु पार्ट टाइम महिला शिक्षिकाओं की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

आंगनवाड़ी सेविकाओं, तेजस्विनी परियोजना के सदस्यों  के माध्यम से जागरूकता लाने का भी निर्देश

पुलिस डिपार्टमेंट के सहयोग से सभी थानों एवं संबंधित पदाधिकारियों को मानव तस्करी से संबंधित सूचित करने और उसपर पुलिस प्रशासन द्वारा प्राथमिकी दर्ज कर तत्काल कार्रवाई करने, जागरूकता संबंधी फ्लैक्स लगाने, निगरानी और रेस्क्यू टीम का गठन करने और उज्जवला गृह के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था रखने पर बल दिया। इसके अलावा आंगनवाड़ी सेविकाओं, तेजस्विनी परियोजना के सदस्यों  के माध्यम से जागरूकता लाने का भी निर्देश दिया।
श्रम अधीक्षक को सुरक्षित प्रवास, प्रवासी मजदूरों का निबंधन, मजदूरों का ट्रेस रखना, प्रखंड स्तरीय प्रवासी मजदूरों का जागरूकता एवं निबंधन करने का निर्देश दिया। वहीं स्थानीय जनप्रतिनिधियों का भी इसमें सहयोग लेने  की बातें कहीं। इसके अलावा ग्रामीण समाज कल्याण विकास मंच के सचिव को मानव तस्करी के प्रभावित बच्चों को रेस्क्यू के बाद उनका खानपान, देखरेख आदि पूर्ण प्रबंधन एवं डॉक्यूमेंटेशन, डेटाबेस एवं विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित करने का निर्देश दिया। आजीविका मिशन के माध्यम से उज्वाला गृह में रहने वाले बच्चों को विभिन्न ट्रेडों में जीविकोपार्जन का प्रशिक्षण देने संबंधित रूपरेखा तैयार करने का निर्देश दिया।

ग्रामीण समाज कल्याण विकास मंच के सचिव मो. हशमत रब्बानी ने मानव तस्करी के बिंदुओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। साथ ही उन्होंने आंकड़ों से अवगत कराते हुए जानकारी दी कि किस तरह से ट्रेफिकर हावी रहते हैं। उन्होंने कहा कि मानव तस्करी में अपने सगे-संबंधियों का भी हाथ रहता है। ऐसे में मानव तस्करों से बच्चों को बचाना और तस्करों पर कानूनन कार्रवाई सुनिश्चित कराना हम सबकी जिम्मेदारी है। उन्होंने मानव तस्करी से रेस्क्यू कराये गये बच्चों को उज्जवला गृह में रखने की व्यवस्थाओं पर भी विस्तृत जानकारी दी।

उपस्थित थे

बैठक में प्रशिक्षु आईएएस- सह-प्रभारी समाज कल्याण पदाधिकारी दिलीप प्रताप सिंह शेखावत, श्रम अधीक्षक अनिल कुमार रंजन, जिला शिक्षा पदाधिकारी उपेंद्र नारायण, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी प्रकाश कुमार, संरक्षण पदाधिकारी केडी पासवान, सर्किल इंस्पेक्टर अजय कुमार, ग्रामीण समाज कल्याण विकास मंच के सचिव मो. हसमत रब्बानी, स्वर्णलता रंजन आदि उपस्थित थे।

Check Also

शहर में 22 जनवरी को निकलेगा भव्य शोभा यात्रा:श्री राम सेना

🔊 Listen to this रामगढ़lश्री राम सेना,रामगढ़ के द्वारा 11 जनवरी को प्रेस कॉन्फ्रेंस किया …