Breaking News

36 प्रशिणार्थियों को दिया गया सुकर पालन का प्रशिक्षण

  • आरसेटी के द्वारा सुकर पालन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

खूँटी । बैंक ऑफ इंडिया स्वरोगार प्रशिक्षण संस्थान आरसेटी में आयोजित 10 दिनी सुअर पालन प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न हुआ। समापन समारोह के दौरान आज मुख्य अतिथि अग्रणी जिला प्रबंधक  सुनील कुमार व जिला कार्यक्रम प्रबंधक जेएसएलपीएस के शैलेश रंजन ने 36 प्रशिक्षणार्थी को प्रमाण-पत्र का वितरण किया। उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम में सुकर पालन के रख-रखाव, उन्नत नस्ल, सुकर शेड की बनावट, चारा प्रबंधन, रोग एवं टीकाकरण, बीमा, बैंक संबंधित जानकारी दी गई।
निदेशक आरसेटी आनंद मसीह कोनगाड़ी ने बताया कि आरसेटी का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र के बेरोजगार युवक-युवतियों को निःशुल्क कौशल विकास युक्त प्रशिक्षण देकर उन्हें एक सफल उद्यमी बनाना है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार के नये दिशा-निर्देश के तहत सभी प्रशिणार्थियों को सर्टिफिकेशन व असेसमेंट एनएआर झारखण्ड असेसमेंट अधिकारी तारकेश्वर प्रसाद सिन्हा और डोमेन असेसमेंट अधिकारी रघुनंदन कुमार के द्वारा दिया गया। मूल्यांकन में जिले के रनिया प्रखंड से 36 पुरुष व महिलाओं ने भाग लिया।
उक्त कार्यक्रम में आनंद मसीह कोनगाड़ी ने मूल्यांकन अधिकारी के द्वारा किये जा रहे विभिन्न मानदंडों का पालन करने की प्रक्रियाओं को सहयोग से पूर्ण करने का निर्देश दिया। इस दौरान प्रशिणार्थियों को वैज्ञानिक तरीके से सुअर पालन करने की जानकारी दी गई ताकि वृृहद स्तर पर सुअर का उत्पादन कर वे अपने परिवार का जीवन स्तर को सुदृढ़ कर सकें। उन्हें बताया गया कि जिला पशुपालन विभाग एवं जेएसएलपीएस के सौजन्य से स्वयं सहायता समूह की दिदियों के बीच 70 प्रतिशत अनुदान पर सुकर वितरण किया जा रहा है।

Check Also

हाइवा ट्रक को सीधा करने मेेंं हाइड्रा पलटा , एक व्यक्ति की मौत

🔊 Listen to this चरही(हजारीबाग)। जिला के चुरचू प्रखण्ड अंतर्गत बेहरा पैंतालीस कांटा के समीप …