Breaking News

“आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार” कार्यक्रम के तहत हुआ शिविरों का आयोजन

चितरपुर पूर्वी पंचायत में आयोजित शिविर का उप विकास आयुक्त ने किया निरीक्षण

रामगढ़l राज्य सरकार के 4 वर्ष पूरे होने के आलोक में 24 नवंबर से 29 दिसंबर 2023 तक मनाए जा रहे आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत शनिवार को चितरपुर प्रखंड के चितरपुर पूर्वी पंचायत में आयोजित शिविर का उप विकास आयुक्त श्री रोबिन टोप्पो ने निरीक्षण किया ।
शिविर के दौरान उप विकास आयुक्त ने सभी लोगों से उनके पंचायत में आयोजित हुई शिविर के दौरान सरकार की योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर योजनाओं का लाभ लेने की अपील की। उप विकास आयुक्त ने कहा कि आप सभी के लिए यह एक बहुत अच्छा अवसर है कि एक ही जगह पर आपको सरकार के विभिन्न योजनाओं की जानकारी व लाभ मिल सकता है। मौके पर उन्होंने ने सभी से विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल पर जाकर योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने की बात कही वहीं उप विकास आयुक्त ने सभी से कहा कि आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जो भी शिविर आयोजित हो रहे हैं उन सभी में प्राप्त आवेदनों को यथा संभव शिविर के दौरान ही निष्पादित करने का प्रयास किया जा रहा है वहीं जिन आवेदनों को तत्काल रूप से निष्पादित करना संभव नहीं है उनकी नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जा रही है एवं जल्द से जल्द आवेदनों का निष्पादन सुनिश्चित कराया जा रहा है। शिविर के दौरान उपस्थित सभी लोगों से उप विकास आयुक्त ने स्वयं एवं अपने आसपास के क्षेत्र में रह रहे अन्य लोगों को भी सरकार की योजनाओं के प्रति जागरूक करने के अपील की।
शिविर के दौरान उप विकास आयुक्त ने चितरपुर पूर्वी क्षेत्र में पंचायत भवन के निर्माण हेतु जमीन उपलब्ध कराने वाले ग्रामीणों को प्रशस्ति पत्र देकर एवं शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया वहीं उन्होंने सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, बिरसा कूप संवर्धन योजना, मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना सहित अन्य योजनाओं के लाभुकों के बीच योजना के लाभ व परिसंपत्तियों का वितरण किया।


शिविर के दौरान आए लोगों से वार्तालाप करने के दौरान उप विकास आयुक्त ने एक परित्यक्त महिला को तत्काल रूप से सार्वजन पेंशन योजना से जोड़ने का निर्देश दिया वहीं स्टालों के निरीक्षण के क्रम में उप विकास आयुक्त ने गुरु जी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत आ रहे आवेदनों की जानकारी लेने के उपरांत अधिकारियों को सभी योग्य विद्यार्थियों का आवेदन प्राप्त करने का निर्देश दिया वहीं उन्होंने संबंधित पंचायत में कार्य कर रहे श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड उपलब्ध कराने, मुख्यमंत्री सारथी योजना के का व्यापक प्रचार प्रसार कर ज्यादा से ज्यादा युवाओं को स्किल डेवलपमेंट योजनाओं से जोड़ने सहित अन्य आवश्यक निर्देश दिए।
शिविर के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का निरीक्षण कर उप विकास आयुक्त ने स्टाल के माध्यम से आम जनों को दी जा रही जानकारी व लाभ का जायजा लिया वही उप विकास आयुक्त ने स्टॉलों पर प्रतिनियुक्ति अधिकारियों व कर्मियों को किसी भी योग्य लाभुक का सरकार की योजना के लाभ से वंचित नहीं रहना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।
इन सबके अलावा उपायुक्त के निर्देश पर आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आयोजित होने वाले प्रत्येक शिविर के लिए वरीय अधिकारियों को नामित किया गया है। वरीय अधिकारियों द्वारा उनके उनके क्षेत्र में आयोजित शिविर का निरीक्षण कर लोगों को मिल रहे लाभ का जायजा लिया गया वहीं उनके द्वारा सरकार के विभिन्न योजनाओं के लाभुकों को शिविर के दौरान लाभान्वित किया गया।

Check Also

पतरातू में मतदाता जागरूकता अभियान

🔊 Listen to this पतरातू(रामगढ़)। आगामी लोकसभा निर्वाचन में नागरिकों द्वारा शत प्रतिशत मतदान करने …