Breaking News

गिरिडीह व देवघर में साइबर अपराधियों की धरपकड़ तेज, 29 दबोचे गए

देवघर/ गिरिडीह। साइबर अपराध की दुनिया में जामताड़ा का नाम बदनाम हो चका है। अब जामताड़ा के पड़ोसी जिले देवघर और गिरिडीह में भी साइबर अपराध के प्रति अपराधियों का आकर्षण बढ़ा है। आलम यह है कि इन दोनों जिलों में भी देश के विभिन्न राज्यों की पुलिस साइबर अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए चक्कर काटती रहती है। इन दोनों जिलों में पुलिस ने विशेष अभियान चलाकर 29 साइबर अपराधियों को पकड़ा है। इनसे विभिन्न मामलों में पूछताछ की जा रही है।

गिरिडीह में 16 गिरफ्तार 

गिरिडीह जिले के कई इलाके में छापेमारी कर शुक्रवार को साइबर अपराध में लिप्त 16 युवकों को पकड़कर पुलिस पूछताछ कर रही है। इनमें बेंगाबाद के फुरसोडीह निवासी सिकंदर मंडल, मिथिलेश मंडल और मानङ्क्षसहडीह निवासी सगे भाई दिलीप कुमार यादव व अशोक यादव शामिल है। अहिल्यापुर थाने की पुलिस ने पहरमा गांव से एक दर्जन युवकों को हिरासत में लिया है। ताराटांड़ पुलिस भी कई युवकों को हिरासत में लेकर साइबर ठगी के बारे में पूछताछ कर रही है। पुलिस ने नाम बताने से इन्कार कर दिया है। साइबर थाने के डीएसपी संदीप सुमन समदर्शी ने बताया कि हिरासत में लिए गए युवकों से पूछताछ की जा रही है। साथ ही ठगी के मामले में प्राप्त साक्ष्य को खंगाला जा रहा है। उनके विरुद्ध साइबर अपराध में संलिप्तता के सबूत मिल जाएंगे, तो उन पर प्राथमिकी दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जाएगी। इनके पास से मोबाइल, एटीएम कार्ड, फर्जी सिम कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड व अपराध में उपयोग की जाने वाली सामग्री बरामद की गई है। मोबाइल से साइबर ठगी करने का सबूत तलाशा जा रहा है।

देवघर के चितरा व सारवां से दबोचे गए साइबर अपराधी 

बैंक खाताधारक को झांसे में लेकर लोगों से ठगी करने वाले गिरोह के 13 सदस्यों को गिरफ्तार करने में पुलिस को सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी कर चितरा के आसनबनी गांव से नौ व सारवां के चारघरा गांव से चार साइबर आरोपितों को गिरफ्तार किया। इनके पास से बड़ी संख्या में मोबाइल फोन, एटीएम कार्ड, दो पहिया वाहन सहित अन्य दस्तावेज भी बरामद किए गए।  शुक्रवार को सर्किट हाउस में प्रेसवार्ता में एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा ने बताया कि उन्हें साइबर अपराधियों के संबंध में जानकारी मिली थी। इसके आधार पर दो अलग-अलग छापेमारी दल गठित किए गए। पहली टीम की कमान मुख्यालय डीएसपी मंगल ङ्क्षसह जामुदा व इंस्पेक्टर संगीता को दी गई। जबकि, दूसरी टीम का नेतृत्व सारठ  के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी (एसडीपीओ) अमोद नारायण सिंह इंस्पेक्टर कलीम अंसारी को सौंपा गया।

Check Also

हाइवा ट्रक को सीधा करने मेेंं हाइड्रा पलटा , एक व्यक्ति की मौत

🔊 Listen to this चरही(हजारीबाग)। जिला के चुरचू प्रखण्ड अंतर्गत बेहरा पैंतालीस कांटा के समीप …