Breaking News

पलामू जिले में हर घर को नल के माध्यम से होगी जिलापूर्ति : डीडीसी

  • जल जीवन मिशन का जागरूकता रथ रवाना 

मेदिनीनगर। पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल पलामू की ओर से संचालित जल जीवन मिशन के तहत पलामू जिले में हर घरों तक पानी पहुंचायी जाएगी। इस योजना के तहत नल के माध्यम से घर-घर पानी पहुंचाने का कार्य हो रहा है। इस कार्य को मूर्त रूप देने के लिए जिला प्रशासन जुटी है। इसके लिए प्लान तैयार की जा रही है। नल के माध्यम से जल पहुंचने से आमजनों को काफी सुविधा होगी और यह लोगों के लाभदायक सिद्ध होगा। यह बातें उप विकास आयुक्त श्री शेखर जमुआर ने कही। वे आज जल जीवन मिशन की जागरूकता हेतु समाहरणालय परिसर से जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

प्रशिक्षु आईएएस दिलीप प्रताप सिंह शेखावत ने कहा है कि जल जीवन मिशन के तहत village Action Plan बनाया जा रहा है। इसके तहत 2024 तक सभी गांवों को नल के माध्यम से पेयजलापूर्ति की जानी है।

2 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक व्यापक अभियान चलाया जा रहा है

जल जीवन मिशन के तहत जन जागरूकता हेतु दिनांक 2 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। वर्ष 2024 तक राज्य के सभी ग्रामीण परिवारों को ‘नल से जल FHTC( functional household tap connection )मुहैया कराया जाना है। जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन हेतु सभी घरों को FHTC देने के लिए सभी गांव का village action plan  तैयार किया जाना है। इस अभियान को जनआंदोलन का रूप देने के लिए ग्राम स्तर पर मुखियागण, जलसहिया आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका स्वास्थ्य सहिया तथा स्वच्छ भारत मिशन के कर्मी एवं सभी विभागों का सहयोग लिया जायेगा। जल जीवन मिशन के और भी कार्य जैसे जल संचयन, भू-जल पुनर्भरण, पानी का पुनर्चक्रण, ग्रे जल प्रबंधन, जल गुणवत्ता निगरानी एवं पेय जलापूर्ति योजनाओं का रखरखाव में समुदाय और विशेषकर महिला स्वयं सहायता समूह, रानी मिस्त्री की सहभागिता जरूरी है।  इस अभियान के तहत जिले के सभी गांव में विलेज एक्शन प्लान तैयार किया जाना है। अभियान के तहत जिले के तीन प्रखंड यथा-चैनपुर के  भड़गवा पंचायत के ग्राम कुरका, पंडवा के गाड़ी पंचायत के गाड़ी खास, नावा बाजार प्रखंड के रजहारा में पूर्ण रूप से सभी ग्रामीणों का हाउस कनेक्शन देने के लिए प्लान बनाया जाएगा। जिससे लाभुक का नाम, आधार कार्ड के नंबर इत्यादि अन्य विवरणी राज्य को भेजा जाएगा। जिले के सभी गांव का हर घर को नल से जल देने के लिए एक्शन प्लान तैयार किया जाएगा, जो डीडब्ल्यूएसएम से पारित कराकर एसडब्ल्यूएसएम को भेजा जाएगा।

सोशल मोबलाइजर आदि उपस्थित थे

मौके पर प्रशिक्षु आईएएस दिलीप प्रताप सिंह शेखावत, उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर, डीआरडीए निदेशक स्मिता टोप्पो, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता आशुतोष कुमार, कनीय अभियंता रणवीर सिंह, जल जीवन मिशन के जिला समन्वयक अश्विनी पांडेय, सहायक जिला समन्वयक मनोज कुमार, क्वालिटी मैनेजर श्रीकांत, आईडीएफ के विंध्याचल चंदा सहित प्रखंड समन्वयक, सोशल मोबलाइजर आदि उपस्थित थे।

Check Also

हाइवा ट्रक को सीधा करने मेेंं हाइड्रा पलटा , एक व्यक्ति की मौत

🔊 Listen to this चरही(हजारीबाग)। जिला के चुरचू प्रखण्ड अंतर्गत बेहरा पैंतालीस कांटा के समीप …