Breaking News

जामताड़ा : कोरोना ने माह अगस्त का जिले के राजस्व वसूली को किया प्रभावित

  • अगस्त माह में 9 फीसदी रहा जिले का भू-लगान वसूली

अनवर हुसैन

जामताड़ा। कोरोना काल मे राजस्व वसूली पर भी प्रभाव देखा जा रहा है। माह अगस्त का जिले के राजस्व वसूली का बुरा हाल है। जिले के भू-लगान का राजस्व हो या अन्य विभागों का राजस्व, सभी प्रभावित हुआ है। जिला प्रशासन के अधिकारी कोरोना को लेकर व्यस्त रहे। जिससे राजस्व वसूली पर काफी प्रभाव पड़ा। राजस्व वसूली नही होने से भी सरकार के खजाने की स्थिति भी दयनीय हो जाती है। इसलिए जिला प्रशासन को सरकार की योजनाओ के क्रियान्वयन के साथ साथ राजस्व वसूली भी करनी पड़ती है। जिससे सरकार के खजाने को बैलेंस रखा जाता है। लेकिन इस कोरोना महामारी ने राजस्व विभाग को भी नही बख्शा।

कोरोना ने भू -लगान को किया प्रभावित

कोरोना के कारण भू-लगान को भी प्रभावित किया। माह अगस्त का जिले का भू-लगान मात्र 9.27 फीसदी ही वसूली हो पाया है। जबकि भू-लगान में मामूली लगान की वसूली की जाती है, फिर भी वसूली नही हो पाया।

अंचलवार भू-लगान इस प्रकार है

जामताड़ा प्रखंड अंचल का 6.50 प्रतिशत, नारायणपुर प्रखंड अंचल का 9.45, कर्माताड़ प्रखंड अंचल का 8.31 प्रतिशत, फतेहपुर प्रखंड अंचल का 13.33 प्रतिशत, नाला प्रखंड अंचल का 11.10 प्रतिशत तथा कुंडहित प्रखंड अंचल का 8.31 प्रतिशत वसूली हो पाई है।

जिले का अन्य विभागों का राजस्व वसूली इस प्रकार है

बिजली विभाग 16.41 प्रतिशत, उत्पाद विभाग का 16.41 प्रतिशत, मापतौल विभाग का 26.02 प्रतिशत, अवर निबंधन विभाग का 20.15 प्रतिशत, जिला मत्स्य विभाग का 41 प्रतिशत, जिला परिवहन विभाग का 12 प्रतिशत, नगर पंचायत जामताड़ा का 33 प्रतिशत, नगर परिषद मिहिजाम का 39 प्रतिशत की वसूली हो पाई है।

Check Also

शहर में 22 जनवरी को निकलेगा भव्य शोभा यात्रा:श्री राम सेना

🔊 Listen to this रामगढ़lश्री राम सेना,रामगढ़ के द्वारा 11 जनवरी को प्रेस कॉन्फ्रेंस किया …