Breaking News

खूंटी उपायुक्त ने किया जल जीवन मिशन के तहत जन-जागरुकता रथ को रवाना

 

  • रथ गांवों में जाकर जल जीवन मिशन के प्रति समुदाय करेगा जागरुक

खूंटी । उपायुक्त शशि रंजन ने आज समाहरणालय परिसर से भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन को जन आंदोलन का रुप देने के लिए आमलोगों को जागरुक करने के निमित जल जीवन मिशन जागरुकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।  मौके पर उपायुक्त सहित कार्यपालक अभियंता, पेयजल व स्वच्छता प्रमंडल, खूंटी, पंखंड विकास पदाधिकारी, जिला समन्वयक व अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

विभिन्न गांवों में जाकर लोगों को जल जीवन मिशन का संदेश दिया दिया जाएगा

इस रथ द्वारा जिले के विभिन्न गांवों में जाकर लोगों को जल जीवन मिशन का संदेश दिया दिया जाएगा ताकि समुदाय द्वारा इस अभियान को जन आंदोलन का रूप दिया जा सके। यह रथ 08 अक्टूबर तक जिले के गांव-गांव जाकर समुदाय को जल जीवन मिशन के प्रति जागरुक करेगा।
उल्लेखनीय है कि ग्रामीणों को भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन के तहत वर्ष 2024 तक राज्य के सभी ग्रामीण परिवारों को कार्यरत नल से जल मुहैया कराया जाना है। ग्राम पंचायत विकास योजना में जल के कार्यक्रमों में भागीदारी एवं सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए सभी ग्राम पचायत, ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति, जलसहिया एवं आमजनों को जल जीवन मिशन के विषय में समुचित जानकारी दी जानी है।
ज्ञात हो कि जल जीवन मिशन भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है जो 2019-2024 तक चलाया जाना है। इसका लक्ष्य अंतिम व्यक्ति तक कार्यरत घरेलु टैप कनेक्सन देना है। जन-जागरूकता रथ के माध्यम से ग्रामीणों को इस बात के लिए जागरूक करना है कि ग्राम स्तर पर सभी अपने ग्राम का कार्य-योजना कैसे तैयार करना है। कार्य-योजना में मुख्य रूप से निम्न बातें महत्वपूर्ण है –

1:नल से जल अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे कोई भी लाभुक न छूटे।
2: ग्राम कार्य-योजना ग्रामीणों की भागीदारी से बनाया जाएगा।
3: सभी टोलों को आवश्यकतानुसार जलापूर्ति योजना के माध्यम से जल पहुंचाने का कार्य किया जाना है।
4: छोटे से छोटे टोलें के लिए भी अलग से स्कीम बनाकर नल से जल देने का कार्य किया जाएगा।
5: ग्राम कार्य योजना में विशेष ग्राम सभा बुलाकर ग्रामीणों की सहमति से जनप्रतिनिधि, प्रधान, वार्ड, मुखिया, जलसहिया के हस्ताक्षरोपरांत कार्य योजना का खाखा तैयार किया जाएगा। वर्तमान में पूर्व से ग्राम में अवस्थित ग्रामीण जलापूर्ति योजना से जितने लाभुक लाभान्वित हो रहे है।शेष के लिए अलग से स्कीम बनाकर नल से जल देने का कार्य किया जाएगा।
जल जीवन मिशन के अन्तर्गत जन-जागरूकता रथ सभी प्रखण्डों के लक्षित पंचायतों का दौरा कर ग्रामीणों को जल जीवन मिशन के विषय में जानकारी दी जाएगी। हैंडआउटस पंपलेट आदि के माध्यम से लोगों को जल जीवन मिशन के पहलूओं पर जानकारी दी जाएगी। आज प्रथम दिवस को कर्रा एवं मुरहू प्रखण्ड में जागरूकता रथ लक्षित ग्रामों का भ्रमण किया। जन जागरूकता रथ दिनांक 04.10.2020 को रनियाँ, तोरपा, अड़की एवं खूँटी प्रखण्ड का दौरा करेगी।

Check Also

हाइवा ट्रक को सीधा करने मेेंं हाइड्रा पलटा , एक व्यक्ति की मौत

🔊 Listen to this चरही(हजारीबाग)। जिला के चुरचू प्रखण्ड अंतर्गत बेहरा पैंतालीस कांटा के समीप …