Breaking News

रामगढ़ : जल जीवन मिशन के तहत उपायुक्त ने हरी झंडी दिखाकर जागरूकता रथ को किया रवाना

  • जिले में 2 से 15 अक्टूबर तक जल जीवन मिशन का संचालन होगा : डीसी

रामगढ़। सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन के तहत मंगलवार को उपायुक्त संदीप सिंह ने उप विकास आयुक्त नागेंद्र कुमार सिन्हा सहित अन्य वरीय अधिकारियों की मौजूदगी में जिला समाहरणालय के ब्लॉक ए परिसर से जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

सभी ग्रामीण परिवारों को नल से जल मुहैया कराने का लक्ष्य निर्धारित है

इस अवसर पर उपायुक्त ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत रामगढ़ जिले में 2 से 15 अक्तूबर तक राज्यव्यापी जल जीवन मिशन का संचालन किया जाएगा। जल जीवन मिशन के तहत वर्ष 2024 तक सभी ग्रामीण परिवारों को नल से जल मुहैया कराने का लक्ष्य निर्धारित है। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन पाइप लाइन की मदद से शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित कराने का अभियान है। इस अभियान के तहत रामगढ़ जिले में व्यापक प्रचार-प्रसार एवं विभिन्न गतिविधियों के द्वारा जन-जन तक जल जीवन मिशन का संदेश पहुंचाया जाएगा। इसकी शुरूआत जागरूकता रथ की रवानगी के साथ की गई है। इस जागरूकता रथ के माध्यम से 10 अक्तूबर तक जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में जाकर जल जीवन मिशन के विषय में लोगों को जागरूक किया जाएगा। साथ ही जल जीवन मिशन के अन्य कार्य जल संचयन, भूजलपुनर्भरण, पानी का पुन:चक्रण, जल प्रबंधन, जल गुणवत्ता निगरानी एवं पेयजलापूर्ति योजनाओं के रख-रखाव में समुदाय और विशेष कर महिलाओं, स्वयं सहायता समूह तथा रानीमिस्त्री की सहभागिता के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा।

स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक सहित अन्य उपस्थित थे

जागरूकता रथ के माध्यम से मंगलवार को रामगढ़ एवं दुलमी प्रखंड, बुधवार को चितरपुर प्रखंड, बृहस्पतिवार को गोला प्रखंड, शुक्रवार को मांडू प्रखंड एवं शनिवार को पतरातू प्रखंड में जल जीवन मिशन के उद्देश्यों के प्रति व्यापक प्रचार प्रसार किया जाएगा। इस मौके पर जिला योजना पदाधिकारी, कार्यपालक दंडाधिकारी सह प्रभारी विधि शाखा, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक सहित अन्य उपस्थित थे।

Check Also

जब राजनीति विज्ञान से प्रोफ़ेसर बना जा सकता है तो +2 शिक्षक क्यों नहीं ?

🔊 Listen to this राज्य के +2 विद्यालयों में राजनीति विज्ञान शिक्षक को शामिल करने …