Breaking News

सदान मोर्चा की 27 फरवरी को रांची में होने वाली अधिकार मार्च को लेकर तैयारी बैठक बेड़ों में सम्पन्न

बोले राजेन्द्र मूलवासी सदान अपने बाल बच्चों के भविष्य के लिए मर मिटने को रहें तैयार

रांचीlमूलवासी सदान मोर्चा की रांची में 27 फरवरी को होने वाली अधिकार मार्च की तैयारी को लेकर आज महादानी मैदान बेड़ो में बैठक हुई। बैठक में मूलवासी सदान मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। विशिष्ट अतिथि के रुप में पद्मश्री मधु,नागपुरी भाषा परिषद के अध्यक्ष डॉ राम प्रसाद उपस्थित थे। बैठक की अध्यक्षता क्षितीश कुमार राय ने की। मूलवासी सदानों मोर्चा के द्वारा 27 फरवरी को रांची के मोराबादी मैदान स्थित गांधी प्रतिम से राजभवन तक विशाल अधिकार मार्च आयोजित की गई है। तत्पश्चात सदानों के विभिन्न मांगों को लेकर राज्यपाल को विज्ञापन सौंपा जाएगा।। इस अधिकार मार्च में राज्य के समस्त जिलों के सदान शामिल होंगे।।इस मौके पर मूलवासी सदान मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद ने राजनेताओं को आड़े हाथ लेते हुए कड़ा प्रहार करते हुए कहा कि राज्य में बनने वाली सरकारों ने मूलवासी सदानों की अधिकार को छीनने का काम किया। राजेन्द्र प्रसाद ने कहा कि सदानों को अधिकार लेना है तो संगठित होकर अधिकारों के लिए सड़क पर उतरना होगा। तब ही मूलवासी सदानों को अधिकार मिलेगा। उन्होंने कहा राजनीतिक दल लोकसभा और विधानसभा में बाहरी उम्मीदवार को प्रत्याशी बनाकर सदानों के अधिकार को छीनने का काम कर रहे हैं। जबकि सदान पहले से ही बहुत सारे जिलों में सांसद ,विधायक, नहीं बन पाते हैं इसके बाद भी सदानों को प्रमुख ,मुखिया ,जिला परिषद अध्यक्ष बनने से वंचित कर दिया गया है। उन्होंने कहा इतना ही नहीं पिछड़ों का राज्य में 55% आबादी होने के बाद भी 14% आरक्षण मिलता है । कहा राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग ने उन्होंने कहा कि राज्य में अंतिम सर्वे के आधार पर स्थानीय नीति तथा नियोजन नीति जल्द से जल्द बनाकर राज्य में बेरोजगारी से जूझते झारखंडी छात्रों को रोजगार देने का कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि झारखण्ड में विधानसभा सभा की सीटों को 160 और लोकसभा की सीटों को 28 करने की मांग केन्द्र सरकार से की है, जिससे सदानों को भी विधानसभा और लोकसभा में प्रतिनिधित्व करने का मौका मिल सके। कहा कि झारखण्ड में सदानों की आबादी 65% है। लेकिन हम अपने वोट का महत्व को नहीं समझ पाए जिसका लाभ राजनीतिक दल उठा रहे हैं। अब हमें संगठित होकर ही वोट करना है तभी सदानों को अधिकार मिल पाएगा। पद्मश्री मधु मंसूरी ने कहा कि हिंदू और मुस्लिम जिसतरह जिस भावना से हज और तीरथ के लिए जाते हैं ठीक उसी तरह अपने बाल बच्चों के भविष्य के लिए 27 फरवरी को मोराबादी मैदान में अपने अधिकार के लिए, अधिकार मार्च ,में भारी से भारी संख्या में पहुंचने का आह्वान किया है। डॉ राम प्रसाद ने कहा कि मूलवासी सदानों को शिक्षित होना जरूरी है तभी वे अपने अधिकारों को समझ पाएंगे। क्षितीश कुमार राय ने अपने पद अध्यक्षय भाषण में कहा कि आने वाले समय में मूलवासी सदान की जो बात करेगा उसी को सत्ता देंगें।
27 फरवरी को होने वाली अधिकार मार्च को लेकर बेड़ों तैयारी समिति बनाई गई है जिसमें प्रमुख रुप से , सुशील साहू, नवल सिंह, सुरेश महतो, कोरेश मिर्धाहा, धनंजय महतो, शशि महतो, रशीद मिर, सुदर्शन साहू, श्रीमती बसंती देवी, सावित्री देवी, उमेरा खातून, सरिता देवी,नव दीप महतो, मुकेश गोप, आदि शामिल हैं।
इसके अलावा धनंजय कुमार राय, विश्वनाथ गोप, बानी कुमार राय, और मुमताज खान को संरक्षक बानाए गए हैं।
बैठक में आदित्य चौधरी, ओमप्रकाश साहू, बृजेश महतो, कयुम फराश, कुदुश अंसारी, मुरारी पांडे, राजेश सहाय, संजय कुमार राय, कृष्णा गोप, गोरी शंकर साहू,मो अमिन, हेमंत कुमार, विमला देवी, महेश्वरी देवी, सविता देवी, कल्पना, राजेश गोप , विशेश्वर हजाम, मुस्ताक मलिक आदि उपस्थित थे।

Check Also

सीएम चंपाई सोरेन और कल्पना समेत कई नेता होंगे झामुमो के स्टार प्रचारक

🔊 Listen to this राजद की लिस्ट में तेजप्रताप और तेजस्वी के नाम रांचीlलोकसभा चुनाव …