Breaking News

एक महिला ने तीन बच्चियों को दिया जन्म,तीनों दिखने में हैं एक जैसी…

हजारीबागlईश्वर की प्रकृति की नियति भी अद्भुत है। जुड़वा बच्चे के जन्म की खबरें तो हमेशा सुनाई पड़ती हैlलेकिन मंगलवार को झारखंड के हजारीबाग जिले में एक मां ने एक ही समय एक जैसे तीन बच्चे को जन्म दिया। तीन बच्चे का जन्म असामान्य घटना है और यह भी सामान्य तरीके से नॉर्मल डिलीवरी के जरिए हुआ। हजारीबाग मेडिकल कॉलेज अस्पताल के लेबर रूम में चतरा जिले के मयूरहंड थाना क्षेत्र के ग्राम अपरोन निवासी रामपोशन राणा की पत्नी और हजारीबाग सदर विधानसभा क्षेत्र के कटकमसांडी प्रखंड स्थित ढौठवा पंचायत के ग्राम कोनहार की बेटी शोभा देवी ने तीन बच्चे को जन्म दिया। तीनों बेटियां हैं। पहले तो गर्भवती महिला की जांच के दौरान चिकित्सक ने बताया की संभवतः रिम्स ले जाने की जरूरत होगी। लेकिन लेबर रूम की नर्सों ने सकारात्मक प्रयास किया और तीनों बच्चे का नॉर्मल डिलीवरी कराया। गर्भवती महिला के मदद में हजारीबाग सदर विधायक मनीष जायसवाल के मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी ने सहयोग किया और चिकित्सक के निर्देश पर दो बच्चियों को शहर के क्षितिज हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। एक बची मां के साथ हजारीबाग के मेडिकल कॉलेज अस्पताल के लेबर रूम में ही है ।

लेबर रूम में कार्यरत नर्स सुनीता टोप्पो के मुताबिक हजारीबाग के सदर अस्पताल में करीब चार- पांच वर्ष पूर्व ऐसे ट्रिपेलेट्स का जन्म हुआ था। उनके अनुसार शहर के अनन्नदपुरी इलाके की एक मां ने इसे जन्म दिया था। उनके अनुसार यह दूसरी घटना है जब हजारीबाग के सरकारी अस्पताल में ट्रिपेलेट्स का जन्म हुआ है। इस सफलतम डिलिवरी के लिए विधायक मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी ने लेबर रूम के नर्सों और बच्चियों के माता- पिता और परिजनों को बधाई दिया ।
इस संबंध में शहर की प्रसिद्ध महिला रोग विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. स्नेहलता ने बताया की करीब 250 मामलों में जुड़वा बच्चे पैदा होने की संभावना होती है लेकिन ट्रिपेलेट्स (तीन एक जैसे बच्चे) में यह संभावना लाखों केसों में होती है। उन्होंने बताया की हमारे निजी परिवार में एक ऐसा हुआ था जिसमें तीन बच्चे का एक साथ जन्म हुआ था और तीनों सुरक्षित हैं। उन्होंने यह भी बताया की वे फिलहाल एक केस को देख रही हैं जिसका ट्रिपेलेट्स है और यह आईवीएफ के तहत इलाजरत है ।
इधर एक जैसी दिखने वाली तीन बच्चियों के जन्म से बच्चियों के पिता रामपोषण राणा और उनकी पत्नी शोभा देवी खुश हैं और इस ईश्वर की कृपा मान रहें हैं ।

Check Also

सीएम चंपाई सोरेन और कल्पना समेत कई नेता होंगे झामुमो के स्टार प्रचारक

🔊 Listen to this राजद की लिस्ट में तेजप्रताप और तेजस्वी के नाम रांचीlलोकसभा चुनाव …