Breaking News

महात्मा फूले जी ने शिक्षा की ताकत से समाज मे लाई क्रांति : दीपक गुप्ता

जिला कांग्रेस कार्यालय में ओबीसी ने मनाई महात्मा फुले की 197 वीं जयंती

हजारीबाग l जिला कांग्रेस कार्यालय कृष्ण बल्लभ आश्रम में ओबीसी के तत्वावधान में महात्मा ज्योतिबा राव फुले की 197 जयंती उनके चित्र पर माल्यार्पण कर मनाई गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता ओबीसी कांग्रेस के जिला अध्यक्ष दीपक गुप्ता ने किया । इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से कांग्रेस के जिला अध्यक्ष शैलेंद्र यादव प्रदेश कांग्रेस के महासचिव बिनोद कुशवाहा ओबीसी प्रकोष्ठ के स्टेट कॉर्डिनेटर सुरजीत नागवाला प्रदेश प्रवक्ता डॉ. प्रकाश कुमार प्रदेश सचिव रेनुका देवी प्रदेश सोशल मीडिया के जिला कॉर्डिनेटर उदय केसरी महानगर अध्यक्ष मनोज नारायण भगत जिला कांग्रेस के उपाध्यक्ष सह प्रवक्ता निसार खान मुख्य रूप से उपस्थित रहे।
इस अवसर पर जिला अध्यक्ष शैलेंद्र यादव ने कहा कि महात्मा फूले ने समाज में महिलाओं के पुरुषों के बराबर दर्जा, सम्मान व शिक्षा के लिए सदा संघर्ष किया। बाल विवाह का विरोध और विधवा विवाह को सामाजिक मान्यता दिलाने का अभियान चलाया। उनके इन प्रयासों से ही आज समाज में महिलाओं का उत्थान संभव हो रहा है।
ओबीसी कांग्रेस के जिला अध्यक्ष दीपक गुप्ता ने कहा कि फूलों का करोबार करने वाले एक सामान्य परिवार से आने वाले फुले जी ने शिक्षा को अपनी ताकत बनाई। उन्होंने स्वयं अपनी पत्नी को शिक्षा दी। उन्हें देश का प्रथम महिला शिक्षक बनने के लिए प्रदेश प्रोत्साहित किया। आजादी से पहले के रुढ़िवादी समाजिक माहौल में यह सामान्य बात नहीं थी। यह क्रांतिकारी प्रयास था । ओबीसी के स्टेट कॉर्डिनेटर सुरजीत नागवाला ने कहा कि महिला जागरूकता से ही सामाजिक जागरूकता संभव है । महात्मा फुले का यह मंत्र हमें सदा ध्यान रखना चाहिए।
वहीं ओबीसी के प्रदेश प्रवक्ता डॉ. प्रकाश ने कहा कि महात्मा फुले ओबीसी समाज से आते थे। उन्होंने महिला उत्थान व जागरूकता को लेकर देश में जो सामाजिक क्रांति का संचार कियाlउसके लिए देश उनका सदा ऋणी रहेगा।
कार्यक्रम में जिला महिला मोर्चा अध्यक्ष बेबी देवी जिला उपाध्यक्ष नागेश्वर मेहता जिला सचिव कपिल राणा प्रखंड अध्यक्ष विष्णुगढ शिव प्रसाद लहकार चौपरान से बिरेंद्र यादव सदर से रूपलाल साव दारू से रिंकू कुमार पदमा से संतोष कुमार यादव इचाक से अशोक ठाकुर, विजय कुमार, नरेश कुमार, दिलीप कुमार रवि, दिनेश्वर यादव, विजय कुमार सिंह, मुस्ताक अंसारी, मुगेश्वर प्रसाद चौधरी सहित कई कांग्रेसी नेता शामिल थे ।

Check Also

टेंडर कमीशन से जुड़ा है मामला आईएएस मनीष रंजन को ईडी ने किया समन

🔊 Listen to this रांचीlआईएएस अफसर मनीष रंजन को ईडी ने समन किया है। 24 …