Breaking News

बुद्ध पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर मंत्री रामेश्वर उरांव के आवास पर गौतम बुद्ध की जयंती उत्सव मनाया गया

रांचीlबुद्ध पूर्णिमा के पूर्व संध्या पर आज 22 मई को वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव के बरियातू आवास पर भगवान गौतम बुद्ध की जयंती उत्सव मनाया गया। वित्त मंत्री ने सपरिवार पुत्र रोहित प्रियदर्शी उरांव, पुत्री श्रीमति निशा उरांव,प्रदेश कांग्रेस कमिटी के वरिष्ठ नेता आलोक कुमार दूबे, लाल किशोर नाथ शाहदेव, डॉ राजेश गुप्ता छोटू,रमेश उरांव, फिरोज रिज़वी मुन्ना,छोटानागपुर बौद्ध सोसाइटी के अध्यक्ष एसके तामंग सहित सैकड़ों बुद्ध के अनुयायियों के साथ विधिवत भगवान बुद्ध की पूजा अर्चना की। बौद्ध धर्म के संस्थापक गौतम बुद्ध की प्रतिमा पर भक्तों ने नया वस्त्र पहनाया गया। 108 दीप जलाये, दार्जिलिंग से आये लामाओं ने विधिवत पूजा अर्चना कराया। बौद्धि वृक्ष को खदा झंडे से सजाया गया। इस मौके पर मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने कहा कि बौद्ध धर्म के संस्थापक गौतम बुद्ध महानतम आध्यत्मिक गुरुओं में से एक थे। भगवान बुद्ध ने पूरी दुनिया को करुणा और सहिष्णुता के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया। उनके द्वारा दिये गए उपदेश , संदेश और विचार मनुष्यों को नैतिक मूल्यों के अलावा संतोष पर आधारित जीवन जीने की दिशा में प्रेरणा करने के लिए प्रेरित करते है। गौतम बुद्ध के द्वारा दिये गए उपदेशों में बताया गया है कि बुराई से बुराई कभी खत्म नहीं होती है, घृणा को तो केवल प्रेम द्वारा ही समाप्त किया जा सकता है। गौतम बुद्ध ने कहा मोमबती बिना आग के नहीं जल सकती है, उसी प्रकार मनुष्य भी आध्यात्मिक जीवन के बिना नहीं जी सकता। डॉ उरांव ने कहा कि खुशी रौशनी के समान है जिसे आप दूसरों को देंगे उतना ही बढ़ेगा जैसे कि एक जलता हुआ दीप हजार दीप जलाकर रौशनी फैला सकता है। लेकिन इससे उसकी रौशनी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है वैसे ही खुशियां बांटने से बढ़ती है।

इस मौके पर निशा उरांव ने कहा भगवान बुद्ध हमें समानता का अधिकार देता है,पांच मूल सिद्धांतों को अगर प्रोत्साहन दिया जाए तो फिर विकास को आगे बढ़ने से नहीं रोका जा सकता हम अपने सरकारी योजनाओं में भी भगवान बुद्ध के प्रोत्साहन को समाहित करने की जरुरत है।
वरिष्ठ कांग्रेस नेता आलोक कुमार दूबे ने कहा भगवान बुद्ध हमें सत्य, धार्मिकता और करुणा का जीवन जीने का संदेश देता है,बुद्ध ने यह भी संदेश दिया है कि धैर्य में है विशाल सुख, ज्ञान में है असीम शांति,ध्यान में है वास्तविक सुख।
वरिष्ठ कांग्रेस नेता लाल किशन नाथ शाहदेव ने कहा धर्मशास्त्र के मुताबिक गौतम बुद्ध को भगवान विष्णु का नौवां अवतार माना गया है, उन्होंने कहा सच का साथ देते रहो, अच्छा सोचो, अच्छा कहो, प्रेम की धारा बनके बहो।
प्रदेश कांग्रेस नेता डॉ राजेश गुप्ता छोटू ने कहा सुख और दुख जीवन के रंग है, सब सही है अगर श्रद्धा संग है। बौद्ध धर्म के अनुयायियों द्वारा भगवान बुद्ध के शिक्षाओं का पालन करने का आज संकल्प लिया जाता है और उनकी पूजा अर्चना की जाती है।
प्रार्थना सभा में छोटा नागपुर बौद्ध समिति के अध्यक्ष एसके तमांग, सुमन प्रधान, मेंहुल दूबे,धीरज राय, ज्योति राय, नवनीत प्रधान, परिणीता लामा, रत्नावती सपना राय, मुन्ना गुरुंग, कृष्णा लिंबू, हिंद बहादुर गुरुंग, मिथिला सिंह राय, दीपाली राय,छाया थापा, माहेश्वरी राय, रिशु थापा, रितिका राणा, आरती प्रधान, दीपाली राय, ज्योति राणा, मीरा राणा, संजना लिंबू, पिंकी,सुमन तमांग, नवनीत तमांग,द्वारका राय, सपना राय, सुकुमारी राय,पुष्प लता कुमारी मोहन लामा सहित सैकड़ो लोग उपस्थित थे।

Check Also

धर्मस्थल लुगुबुरु-मरांगबुरु को बेहतर पर्यटन स्थल के रूप में जल्द से जल्द विकसित करें : चम्पाई सोरेन

🔊 Listen to this मुख्यमंत्री ने पर्यटन, कला-संस्कृति, खेल-कूद एवं युवा कार्य विभाग की उच्चस्तरीय …