Breaking News

पांचवें चरण में कुल मतदान प्रतिशत 63.21 रहाः डॉ. नेहा अरोड़ा

मतदान में पुरुषों से अधिक रही महिलाओं की भागीदारी

अब तक 1 अरब 28 करोड़ से अधिक की अवैध सामग्री और नकदी की हुई जब्ती

रांची।अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. नेहा अरोड़ा ने बताया है कि पांचवें चरण के संपन्न चुनाव में 63.21 फीसदी लोगों ने मतदान किया है। वहीं गाण्डेय विधानसभा क्षेत्र के उप चुनाव में 68.92 प्रतिशत मतदान हुआ है। बताते चलें कि पांचवें चरण में कुल तीन संसदीय निर्वाचन क्षेत्र चतरा, हजारीबाग और कोडरमा में 20 मई को मतदान हुआ था। उसमें चतरा में 63.69 प्रतिशत, कोडरमा में 61.81 प्रतिशत और हजारीबाग में 64.39 प्रतिशत मतदान हुआ है। वह बुधवार को निर्वाचन सदन, धुर्वा में प्रेस वार्ता कर रही थीं।
अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि इन तीन संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान की खासियत यह रही है कि यहां पुरुषों से अधिक महिलाओं ने मतदान किया है। इन तीन लोकसभा क्षेत्रों के सभी 16 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान में महिलाएं पुरुषों पर भारी पड़ी हैं। उन्होंने बताया कि कोडरमा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के बगोदर विधानसभा क्षेत्र में पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं का मतदान प्रतिशत सर्वाधिक रहा है। यहां पुरुषों ने 53.23 प्रतिशत और महिलाओं ने 74.49 प्रतिशत मतदान किया है। यानी पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं ने 21.26 प्रतिशत अधिक मतदान किया है। वहीं महिला-पुरुष के बीच मतदान प्रतिशत का सबसे कम अंतर हजारीबाग संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के बड़कागांव में रहा है। यहां पुरुषों की अपेक्षा महलाओं ने 1.46 प्रतिशत अधिक मतदान किया है।
उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक झारखंड में 1 अरब, 28 करोड़, 49 लाख से अधिक मूल्य की अवैध सामग्री और नकदी जब्त की गयी है।

Check Also

झारखंड हाई कोर्ट ने रामगढ़ डीसी और डीडीसी की कार्यशैली पर पूछा, क्यों न अवमानना वाद शुरू करें

🔊 Listen to this रांचीl झारखंड हाई कोर्ट ने रामगढ़ जिले के डीसी और डीडीसी …