Breaking News

जेपीएससी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 22 जून से

रांची। झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) की ओर से 22 जून से 11वीं, 12वीं तथा 13वीं सिविल सेवा मुख्य परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। परीक्षा 24 जून तक दो पालियों में होगी।

आयोग ने लगभग सात हजार अभ्यर्थियों के लिए रांची जिला में 15 परीक्षा केंद्र बनाये हैं। कुल 342 पदों पर नियुक्ति के लिए 22 जून को प्रथम पाली में प्रथम पत्र व द्वितीय पाली में द्वितीय पत्र, 23 जून को प्रथम पाली में तृतीय पत्र व द्वितीय पाली में चतुर्थ पत्र, 24 जून को प्रथम पाली में पांचवें पत्र तथा द्वितीय पाली में छठे पत्र की परीक्षा लेगा। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से दिन के एक बजे तक तथा द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक होगी। प्रत्येक पाली की परीक्षा तीन घंटे की होगी।
अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट से एडमिट कार्ड के साथ उपस्थिति पत्रक भी डाउनलोड करेंगे। मुख्य परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन में भाषा एवं साहित्य विषय के लिए चयनित विषय के आधार पर ही प्रवेश पत्र निर्गत किये गये हैं। इसके आधार पर ही मुख्य परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जायेगी। अभ्यर्थी पंजीयन संख्या एवं जन्म तिथि डाल कर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। अभ्यर्थी की सुविधा के लिए आयोग ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं होने पर अभ्यर्थी 21 जून तक आयोग के पूछताछ काउंटर पर अपना नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि एवं पंजीयन संख्या के साथ आवेदन देकर एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।
आयोग के निर्देश के आलोक में अभ्यर्थी को प्रत्येक पाली के लिए एक ही उत्तर पुस्तिका दी जायेगी।उत्तरपुस्तिका के मुख्य पृष्ठ पर दिये गये ओएमआर पर आवश्यक जानकारियां लिखेंगे। अभ्यर्थी को सभी पत्र की परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य होगा। ऐसा नहीं करने पर मुख्य परीक्षा की मेधा सूची में शामिल नहीं किया जायेगा। परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले पहुंचना होगा। परीक्षा आरंभ होने के 15 मिनट के बाद प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। नकल करने, बाधा पहुंचाने, उत्तरपुस्तिका फाड़ने या लेकर भागने पर दंडात्मक कार्रवाई होगी।

Check Also

कांग्रेस विधायक दल की बैठक में प्रदेश प्रभारी हुए शामिल

🔊 Listen to this रांची l पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश …