Breaking News

रामगढ़ विधायक ममता देवी ने दामोदर तथा भेडा़ नदी पर उच्च स्तरीय पुल बनाने की मांग की

  • जनजातीय और क्षेत्रीय भाषा के अनुरूप शिक्षकों की बहाली की मांग की

रांची। झारखंड विधानसत्भा के बजट सत्र के दौरान शून्यकाल के माध्यम से रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र की विधायक ममता देवी ने रामगढ़ जिला अंतर्गत चितरपुर प्रखंड के चिलम डूंगरी, गोमिया प्रखंड के धवैया के बीच दामोदर नदी तथा दुलमी प्रखंड के होहद, गोला प्रखंड के कमता के बीच भेड़ा नदी पर उच्च स्तरीय पुल बनाने की मांग की है।
ममता देवी ने कहा कि दामोदर नदी के उक्त स्थानों पर फूल नहीं होने की वजह से आम जनों को कई किलोमीटर ज्यादा सफर तय कर यात्रा पूरी करनी पड़ती है। साथ ही यहां स्थित मंदिर में आने वाले लोगों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। भेड़ा नदी पर पुल नहीं बनने के कारण यहां भी लोगों को भी दिक्कत हो रही है।उन्होंने कहा कि दामोदर नदी पर उच्च स्तरीय पुल तथा भेड़ा नदी पर उच्च स्तरीय पुल बन जाने से दो प्रखंडों के बीच की दूरी कम हो जाएगी एवं आमजनों को यातायात की बेहतर सुविधा मिलेगी।

ममता देवी ने जनजातीय और क्षेत्रीय भाषा की पढ़ाई और शिक्षक तथा असिस्टेंट प्रोफेसरों की नियुक्ति की मांग की

झारखंड विधानसभा के बजट सत्र के दौरान ध्यानाकर्षण के माध्यम से रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र की विधायक श्रीमती ममता देवी जी ने राज्य के सभी प्राथमिक विद्यालय से लेकर विश्वविद्यालय तक जनजातीय तथा क्षेत्रीय भाषा की पढ़ाई तथा इन विषयों के शिक्षकों तथा प्रोफेसरों की स्थाई नियुक्ति करने की मांग की है।

विधायक ने कहा कि राज्य के विश्वविद्यालयों में जनजातीय तथा क्षेत्रीय भाषाओं के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है। राज्य गठन के बाद आज तक एक भी स्थायी असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति नहीं की गई है। अधिकांश शिक्षण संस्थानों में अनुबंध कर्मी के माध्यम से पढ़ाई कराई जा रही है। ऐसे अनुबंध कर्मियों की सेवा समाप्त होने वाली है।ममता देवी ने कहा कि राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में अलग-अलग जनजातीय तथा क्षेत्रीय भाषा के लिए विभाग की स्थापना के लिए 2018 में ही माननीय राज्यपाल ने आदेश दिया था लेकिन अभी तक इस संबंध में विभाग के द्वारा कार्रवाई नहीं की गई। ना ही पदों का सृजन किया गया है।

उन्होने सरकार से मांग की है कि जल्द ही यूजीसी के मानकों के अनुरूप शिक्षकों तथा असिस्टेंट प्रोफेसरों की नियुक्ति हेतु पद सृजित किया जाए एवं नियुक्ति प्रारंभ की जाए।विधायक ममता देवी के प्रश्न के आलोक में विभागीय मंत्री ने जल्द ही पद सृजित कर नियुक्ति करने की बात कही गई है।

Check Also

डीआईजी की छापामारी टीम पर कोयला तस्करों ने किया हमला

🔊 Listen to this रामगढ़ के मांडू सर्किल में चल रहा कोयले का अवैध कारोबार …