Breaking News

देवघर  जिले के विभिन्न थाना क्षेत्र से 11 साइबर आरोपी गिरफ्तार

  • गिरफ्तार आरोपियों के पास से 14 मोबाइल, 22 सिम, 15 पासबुक, 3 चेक़बूक, 8 एटीएम, 2 मोटरसाइकिल, 2 पोस मशीन, 1 राउटर सहित नकद 17,500 रुपये बरामद

देवघर । एसपी आश्विनी कुमार सिन्हा को प्राप्त गुप्त सूचना के आधार पर बुधवार को साइबर थाना की पुलिस ने जिले के विभिन्न थाना क्षेत्र से 11 साइबर आरोपियों को गिरफ्तार किया है । प्रेस वार्ता में एसपी ने बताया कि गुप्त सूचना पर एसपी ने साइबर डीएसपी नेहा बाला के नेतृत्व में छापेमारी टीम का गठन किया।जिसके बाद पुलिस टीम ने जिले के सारठ थाना क्षेत्र के नया खरना, मधुपुर थाना क्षेत्र के लखनुवा, चकबगजोरा, पसिया गांव , पालोजोरी थाना क्षेत्र के जरगड़ी तथा मोहनपुर थाना क्षेत्र के श्रीरामपुर, खड़गडीहा गांव में छापेमारी कर कुल 11 साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया गया।

गिरफ्तार आरोपियों के पास से 14 मोबाइल, 22 सिम, 15 पासबुक, 3 चेक़बूक, 8 एटीएम, 2 मोटरसाइकिल, 2 पोस मशीन, 1 राउटर सहित नकद 17,500 रुपये बरामद। उन्होंने बताया कि ये लोग विभिन्न कस्टमरों को फर्जी मोबाइल नंबर से फर्जी बैंक अधिकारी बनकर एटीएम बंद होने एवं चालू करने के लिए उसे अपने जाल में फंसा लेते है और उसके मोबाइल पर ओटीपी भेज कर उससे हासिल कर उसके खातों को मिनटों में खाली कर देते हैं। साथ ही केवाईसी के नाम पर भी ये लोग लोगों के आधार कार्ड, एटीएम नंबर, सीवीवी नंबर, आदि ले लेते हैं और उसे बड़ी आसानी से चुना लगा देते हैं। इतना ही नहीं येलोग इतना शातिर है कि विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट एप के पर भी मनी रिक्वेस्ट भेज कर उसे ओटीपी ले लेते हैं और उसके खातों को पलक झपकते ही साफ कर देते हैं। येलोग एप्प के साइट पर जाकर उससे छेड़छाड़ करते हैं और ग्राहक सेवा अधिकारी के नंबर पर अपना नंबर एडिट कर ग्राहकों को बड़ी आसानी से फंसा लेते हैं। जिसमे दो सीएसपी संचालक है जो साइबर अपराधियों का पैसा 10 प्रतिशत कमीशन पर निकासी करता था।

गिरफ्तार साइबर आरोपी

गिरफ्तार साइबर आरोपियों में दीपक रजवार, अनूप दास, कुंदन दास, रंजीत दास , बीरबल कुमार दास, संतु दास, लालू अंसारी, शमीम अंसारी, राकेश कुमार, विशाल कुमार राय, प्रदीप राय शामिल हैं।

दो आरोपियों का रहा है आपराधिक इतिहास

एसपी ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी राकेश कुमार मोहनपुर थाना व साइबर थाना में दर्ज कांड का नामजद अभियुक्त है। जबकि विशाल राय मोहनपुर थाना 2019 में दर्ज कांड का नामजद आरोपी हैं। शेष आरोपियों का आपराधिक इतिहास खंगाला जाएगा।

Check Also

भुरकुंडा पुलिस ने लूटपाट करने वाले गिरोह के चार सदस्यों को किया गिरफ्तार

🔊 Listen to this एक एयर पिस्टल और धारदार हथियार बरामद भुरकुंडा(रामगढ़)l भुरकुंडा में हथियार …