Breaking News

आजादी का अमृत महोत्सव : अमर सेनानियों पर लगे चित्र प्रदर्शनी के तीसरे दिन स्कूली छात्रों के लिए क्विज एवं पेंटिंग प्रतियोगिता

रामगढ़। पूरे देश में अमृत महोत्सव के रूप में मनाये जा रहे स्वतंत्रता के 75 वर्ष के समारोहों के क्रम में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो, रांची द्वारा रामगढ़ कॉलेज प्रांगण में रामगढ़ जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित राज्य में दूसरी पांच दिवसीय चित्र प्रदर्शनी का आज तीसरा और आखिरी दिन था। इन तीन दिनों में सैकड़ों की तादाद में आम जनों एवं छात्र- छात्राओं ने प्रदर्शनी का आनंद उठाया है। आज प्रदर्शनी स्थल पर श्री अग्रसेन स्कूल, भुरकुंडा के बच्चे-बच्चियां अपने शिक्षकों के साथ प्रदर्शनी देखने आए।

रामगढ़ कॉलेज में कोविड का केस पाए जाने के मद्देनजर कॉलेज बंद किये जाने के फलस्वरूप जिला प्रशासन से विमर्शोपरांत संक्रमण के खतरे से आम-जन की सुरक्षा और एहतियात के तौर पर प्रदर्शनी को 5 दिनों की बजाए तीसरे दिन ही समाप्त करने का निर्णय पत्र सूचना कार्यालय के अपर महानिदेशक श्री अरिमर्दन सिंह ने लिया है। इधर आज श्री अग्रसेन स्कूल की प्राचार्या नीलकमल सिन्हा के समन्वय में स्कूल के शिक्षक साधना सिन्हा, रीतिका, सूरज कुमार, सरीता कुमारी, विजय कुमार शर्मा छात्रों को लेकर प्रदर्शनी में शामिल हुए। स्कूल के बच्चों के लिए विभाग द्वारा क्विज एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें 70 से अधिक बच्चों ने भाग लिया।

पहले आयोजित क्विज प्रतियोगिता में कुल 5 टीम में 30 बच्चों ने हिस्सा लिया। इसमें अनुभव सोनी, स्वर्णा सिन्हा, अंकुर झा, श्रेया कुमारी, बोमबोम कुमार की टीम प्रतियोगिता में पहले स्थान पर रही। दूसरे स्थान पर कुमारी ओनम, समृद्धि कुमारी, प्रतिज्ञा कुमारी, यशराज सिंह, अर्नव सरकार और रीमा कुमारी रही। वहीं तीसरे स्थान पर आदित्य कुमार, श्रृष्टी गुप्ता, हरप्रीत कौर, अर्शीता लिंडा, दिव्या कुमारी और आयुष सोनी रहे।

क्विज के बाद पेंटिंग प्रतियोगिता के विजेता दसवीं के छात्र अंकुर झा रहे, द्वितीय पुरस्कार अग्रसेन स्कूल की ही दसवीं की छात्रा स्मिता कुमारी को मिला, जबकि आठवीं की छात्रा समृद्धि कुमारी को तृतीय पुरस्कार दिया गया। दो अन्य छात्रों को भी उत्कृष्ट पेंटिंग बनाने के लिए सांत्वना पुरस्कार मिला। इस प्रदर्शनी में जहां एक तरफ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, सरदार वल्लभभाई पटेल तथा नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर उनकी जीवन से जुड़ी घटनाओं पर चित्र पट्टिकाएं लगाई गई हैं।वही राज्य के वीर सपूतों जैसे धरती आबा बिरसा मुंडा, गया मुंडा, सिदो कान्हू, शेख भिखारी आदि से जुड़ी घटनाओं को भी इस चित्र प्रदर्शनी में दर्शाया गया है।

75 हफ्तों तक चलने वाले इस भव्य देशव्यापी महोत्सव की शुरुआत 12 मार्च को पीएम द्वारा साबरमती आश्रम से दांडी मार्च करने वाले जत्थे को हरी झंडी दिखाकर किया गया था।शुक्रवार को आयोजित प्रतियोगिताओं के समन्वय में क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी गौरव कुमार पुष्कर, क्षेत्रीय प्रचार सहायक अंजनी मिश्रा, क्षेत्रीय प्रचार सहायक खुर्शीद आलम, क्षेत्रीय प्रचार सहायक मनोज कुमार की भूमिका रही।

Check Also

वर्ष 2030 तक दुनिया में हम तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने वाले हैं : राष्ट्रपति

🔊 Listen to this राष्ट्रपति ने तीन को चांसलर मेडल,58 को गोल्ड मेडल और 29 …