Breaking News

मधुपुर विधानसभा उप चुनाव : मतदाताओं की सुविधा के लिए बूथ एप का होगा प्रयोग

देवघर। मधुपुर विधानसभा उप चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीसी मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में शनिवार को बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान डीसी द्वारा जानकारी दी गई कि विधानसभा उप चुनाव के सफल संचालन को लेकर निर्वाचन आयोग द्वारा नये-नये तकनीकों का उपयोग किया जा रहा है। जिसके तहत बूथ एप का प्रयोग भी शामिल है।

चुनाव के दौरान बेहतर प्रबंधन के लिए इस मोबाईल एप को लांच किया गया है। मतदाता पर्ची में दर्ज क्यूआर कोड को इस एप में स्कैन करने से संबंधित मतदाता की सारी जानकारी मिल जाएगी। इससे मतदान से पहले की प्रक्रिया में काफी समय बचेगा एवं कम समय में अधिक से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग किया जा सकेगा। बूथ एप के उपयोग से मतदान का रियल टाइम एनालिसिस संभव है।

वहीं मतदान कर्मियों को इस एप से काम करने में काफी सहूलियत हो जाएगी। मतदान केंद्र में मतदान के दिन प्रतिनियुक्त मतदानकर्मी और बीएलओ के स्मार्ट फोन में उपलब्ध बूथ एप के माध्यम से क्यू आर कोड स्कैन किया जाएगा। दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं के साथ-साथ धात्री माताओं पर यह व्यवस्था लागू नहीं होगी। उन्हें प्राथमिकता के आधार पर मत डालने की सुविधा दी जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि मधुपुर विधानसभा उप चुनाव, 2021 के मद्देनजर बूथ एप का प्रयोग किया जाना है।

Check Also

जब राजनीति विज्ञान से प्रोफ़ेसर बना जा सकता है तो +2 शिक्षक क्यों नहीं ?

🔊 Listen to this राज्य के +2 विद्यालयों में राजनीति विज्ञान शिक्षक को शामिल करने …