Breaking News

सरकारी दफ्तरों में अब होमगार्ड्स की लगेगी ड्यूटी, निजी गार्ड के इस्तेमाल पर रोक का निर्देश

रांचीः झारखंड में सेवा दे रहे होमगार्ड्स के लिए अच्छी खबर है. गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने फैसला लिया है कि अब सभी सरकारी विभागों में निजी सुरक्षा गार्ड्स की जगह होम गार्ड्स की सेवा ली जाएगी. इस बाबत विभाग के संयुक्त सचिव ने सभी विभागों को पत्र भी प्रेषित कर दिया है.

जेल भरो आंदोलन की घोषणा
झारखंड होमगार्ड वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले पिछले कई दिनों से होमगार्ड्स आंदोलनरत थे. इनकी मांग थी कि बिहार में होम गार्ड्स को जो सुविधाएं मिल रही हैं वह मिलनी चाहिए. इसको लेकर राज्यभर के होमगार्ड्स पिछले 8 मार्च से आंदोलन कर रहे थे. इस दौरान होमगार्ड के कई जवान बीमार भी हुए. यह मामला बजट सत्र के दौरान सदन में भी उठा. एसोसिएशन ने आरोप लगाया था कि झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले हेमंत सोरेन ने भरोसा दिलाया था कि अगर उनकी सरकार बनी तो एक माह के भीतर मांगों को पूरा कर दिया जाएगा. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. हालाकि, इनकी कई मांगें थी.

गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने सेवा सुनिश्चित कराने की दिशा में कदम बढ़ाया है. पिछले दिनों एसोसिएसन ने जेल भरो आंदोलन की घोषणा की थी. इसके बाद गृह विभाग के अफसरों ने प्रतिनिधिमंडल के साथ वार्ता कर सरकारी विभागों ने नियुक्ति का आश्वासन दिया. इसके बाद जेल भरो आंदोलन स्थगित कर दिया गया था. जहां तक मानदेय बढ़ाने की बात है तो इस बाबत किसी तरह का आदेश जारी नहीं हुआ है.

Check Also

डीआईजी की छापामारी टीम पर कोयला तस्करों ने किया हमला

🔊 Listen to this रामगढ़ के मांडू सर्किल में चल रहा कोयले का अवैध कारोबार …