Breaking News

होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को मेडिकल किट उपलब्ध कराएं : हेमन्त सोरेन

  • मुख्यमंत्री  हेमन्त सोरेन ने राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण की अद्यतन स्थिति एवं रोकथाम हेतु तैयारियों को लेकर महत्वपूर्ण बैठक की
  •  पैरा मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति करें
  •  सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में पल्स ऑक्सीमीटर की व्यवस्था सुनिश्चित करें

मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों को मेडिकल किट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। मेडिकल किट में सभी आवश्यक दवाइयां, ऑक्सीमीटर एवं मास्क इत्यादि सभी उपयोगी सामान उपलब्ध कराने का निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में पल्स ऑक्सीमीटर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य सचिव को निर्देश दिया कि आवश्यकतानुसार अस्पतालों में मेडिकल स्टाफ की कमी को दूर करने के लिए राज्य के वैसे प्रशिक्षित युवक- युवतियों जिन्होंने पैरा मेडिकल कोर्स किया हो उन्हें संविदा के आधार पर नियुक्त करें। उक्त निर्देश मुख्यमंत्री ने आज कांके रोड रांची स्थित मुख्यमंत्री आवास में हुई उच्चस्तरीय बैठक में पदाधिकारियों को दीं।

ऑक्सीजन युक्त बेड बढ़ाने को लेकर कार्य योजना बनाएं

मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि जिलों में स्थापित डेडीकेटेड हॉस्पिटल, कोविड केयर सेंटर इत्यादि में मेडिकल स्टाफ की कमी को दूर करने हेतु कार्य योजना बनाकर मानव बल की नियुक्ति करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि अस्पतालों में ऑक्सीजन युक्त बेड बढ़ाने की दिशा में हर संभव प्रयासरत रहें। अस्पतालों में आईसीयू बिस्तर इत्यादि की व्यवस्था दुरुस्त रखें। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज हेतु अस्पताल प्रबंधन बेहतर कार्य योजना बनाकर कार्य करे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अस्पतालों में ऑक्सीजन संयंत्र तथा एयर सिपरेशन यूनिट की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि रेडमेसिविर की उपलब्धता का लगातार प्रयास करते रहें।

कोविड-19 की रोकथाम के लिए आवश्यक सभी कदम उठाएं

मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या प्रतिदिन बढ़ रही है। बढ़ते हुए मरीजों पर पूरी नजर रखी जाए और जिन क्षेत्रों में कोरोना के अधिक मामले आ रहे हैं वहां विशेष सतर्कता बरती जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि संक्रमित मरीजों को समस्या उत्पन्न न हो इस निमित्त पूरी तैयारी रखें।

बैठक में स्वास्थ्य सचिव ने मुख्यमंत्री को राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की अद्यतन स्थिति एवं इलाज की व्यवस्था से संबंधित तैयारियों से अवगत कराया।

बैठक में राज्य के मुख्य सचिव श्री सुखदेव सिंह, विकास आयुक्त श्री अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजीव अरुण एक्का, स्वास्थ्य सचिव श्री केके सोन, आपदा प्रबंधन सचिव श्री अमिताभ कौशल, नगर विकास सचिव श्री विनय चौबे, एनआरएचएम के अभियान निदेशक श्री रविशंकर शुक्ल उपस्थित थे।

Check Also

डीआईजी की छापामारी टीम पर कोयला तस्करों ने किया हमला

🔊 Listen to this रामगढ़ के मांडू सर्किल में चल रहा कोयले का अवैध कारोबार …