Breaking News

सांसद जयंत सिन्हा ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से की मुलाकात, सौंपा ज्ञापन

हज़ारीबाग से लंबी दूरी की ट्रेनों के परिचालन हेतु हूँ प्रतिबद्ध: जयंत सिन्हा

नई दिल्लीहज़ारीबाग सांसद सह अध्यक्ष वित्त संबंधी संसदीय स्थायी समिति जयंत सिन्हा हज़ारीबाग लोकसभा में रेल सुविधाओं की बढ़ोतरी हेतु सदैव प्रयासरत रहते हैं। उनके प्रयासों के परिणामस्वरूप ही विभिन्न परियोजनाएं धरातल पर उतरी हैं। उन्होंने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात कर हज़ारीबाग से लंबी दूरी की ट्रेनों के परिचालन समेत क्षेत्र के अन्य रेल कार्यों पर लंबी चर्चा की।
जयंत सिन्हा ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अनुसार भारतीय रेल सिर्फ दूरियों को कनेक्ट करने का माध्यम नहीं बल्कि देश की संस्कृति, पर्यटन व तीर्थाटन को भी कनेक्ट करने का अहम माध्यम है। आप उनके इस विचार को चरितार्थ करने हेतु प्रयासरत हैं। मेरे संसदीय क्षेत्र हज़ारीबाग के लोग जहां पहले सड़क यात्रा पर आश्रित थे, वहीं अब वे रेल सेवाओं का भी अत्यधिक प्रयोग कर रहे हैं। आपका ध्यान संसदीय क्षेत्र के रेल कार्यों से जुड़े कुछ अहम विषयों की ओर आकृष्ट करवाना चाहता हूँ।

मुख्य विषय:

1. रांची-बरकाकाना रेल मार्ग का निर्माण जारी है। इसके पूर्ण होने से न सिर्फ रांची से बरकाकाना का सफर 1 घंटे में पूरा होगा बल्कि पटना जाने में 60 किमी की दूरी भी कम होगी। इससे लाखों लोग लाभान्वित होंगे। इस निर्माण कार्य को मानसून शुरू होने से पहले पूरा किया जाना चाहिए वरना यह रुक जाएगा। इसके पूरा होने से जनता को अत्यंत लाभ होगा।
2. रांची-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस गुरुवार व रविवार को वाया बरकाकाना जंक्शन होकर जाती थी। वर्तमान में इसका रूट लोहरदगा-टोरी होकर कर दिया गया है। यह ट्रेन हज़ारीबाग से दिल्ली रेल से जाने का सबसे तीव्र माध्यम थी। इसका परिचालन बंद होने से हज़ारों लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। बरकाकाना जंक्शन से इसके परिचालन की अत्यंत आवश्यकता है। कृपया इस महत्वपूर्ण विषय पर ध्यान दें ताकि हज़ारीबाग संसदीय क्षेत्र समेत आसपास के ज़िलों के यात्रियों को भी लाभ मिल सके।
3. हज़ारीबाग संसदीय क्षेत्र के लोग लंबी दूरी की ट्रेनों के लिए वर्षों से प्रतीक्षारत हैं। इसे साकार करने के लिये वर्ष 2019 में हज़ारीबाग टाउन रेलवे स्टेशन पर ₹28 करोड़ की लागत से बनने वाले कोच अनुरक्षण डिपो को स्वीकृति दी गयी थी, किंतु फण्ड के अभाव में यह कार्य रुका हुआ है। हज़ारीबाग से पटना, दिल्ली और कोलकाता के लिए ट्रेनों का परिचालन शुरू करवाना अत्यंत जरूरी है। इससे उद्योग व पर्यटन समेत रोज़गार को भी बढ़ावा मिलेगा। आप जनहित को देखते हुए यदि इसका निर्माण पुनः शुरू करवाएंगे व लंबी दूरी की ट्रेनों के परिचालन पर संज्ञान लेकर आवश्यक कदम उठाएंगे तो क्षेत्रवासी सदैव आपके आभारी रहेंगे।

अन्य विषय:

1. सुरक्षा की दृष्टि से क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर रोड ओवरब्रिज और रोड अंडरपास ब्रिज के निर्माण की अत्यंत आवश्यकता है। कृपया इस जनहित विषय पर संज्ञान लेकर झारखण्ड सरकार से समन्वय स्थापित करते हुए इन ब्रिजों के निर्माण हेतु अधिकारियों को निर्देश देने की कृपा करें।
2. हज़ारीबाग संसदीय क्षेत्र में कोयला परिवहन हेतु कई रेलवे साइडिंग हैं। कोयला परिचालन में अधिकतर गाड़ियों के न ढके होने के कारण वायु प्रदूषण की समस्या बढ़ रही है और क्षेत्रवासियों के स्वास्थ्य को खतरा हो रहा है। यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण और चिंताजनक है कि परिवहन के रास्ते में पड़ने वाली कई जगहें असामाजिक तत्वों का अड्डा बन गयी हैं और वहां आपराधिक घटनाएं भी हो रही हैं। इसके अतिरिक्त रेलवे साइडिंग से जुड़ी सड़कों की हालत भी खस्ता है, जिससे दुर्घटनाओं की आशंका बनी रहती है। अतः इन विषयों पर शीघ्र ही कोई ठोस कदम उठाएं।

श्री जयंत सिन्हा जी ने इसके साथ ही रेल कार्यों से जुड़े अतिरिक्त विषय भी उनके समक्ष रखे।

अतिरिक्त विषय:

• रांची-पटना एक्सप्रेस ट्रेन जो हज़ारीबाग टाउन रेलवे स्टेशन से साप्ताहिक चलती थी, वह बीते कुछ माह से नहीं चल रही है। इसके पुनः प्रारंभ और हज़ारीबाग टाउन रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन संचालित होने से यात्रियों को अत्यंत सुविधा होगी।
• यात्रियों की सुविधा हेतु गोला रोड रेलवे स्टेशन पर आधुनिक वेटिंग हॉल, टिकट काउंटर व कैंटीन का निर्माण, साथ ही पीने के पानी की व्यवस्था।
• पतरातू रेलवे फाटक से पतरातू रेलवे स्टेशन तक सड़क का निर्माण।
• पतरातू के सरैया टोला रेलवे फाटक से लोको मार्किट होते हुए डीजल शेड तक सड़क का निर्माण।
जयंत सिन्हा ने रेल मंत्री से आग्रह किया है कि वे हज़ारीबाग लोकसभा के लाखों लोगों की इन बहुप्रतीक्षित मांगों पर संज्ञान लेते हुए यथोचित कार्रवाई करने की कृपा करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हज़ारीबाग से लंबी दूरी की ट्रेनें शुरू करवाने के लिये प्रतिबद्ध हूँ।इसे साकार करने के लिए हर कदम उठा रहा हूँ।

 

Check Also

कांग्रेस विधायक दल की बैठक में प्रदेश प्रभारी हुए शामिल

🔊 Listen to this रांची l पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश …