Breaking News

स्वाद की दुनिया को भा रही ‘ सुषमा की किचन ‘

शिक्षिका सुषमा श्रीवास्तव यूट्यूब पर बता रही खाना पकाने के गुर

झारखंड संदेश डेस्क

कहते हैं इंसान के दिल का रास्ता पेट से होकर जाता है। स्वादिष्ट व्यंजन इंसान को हमेशा से रोमांचित करते रहे हैं। खाने में स्वाद और पौष्टिकता दोनों साथ हो तो फिर क्या कहने….आज स्वाद से जुड़ी खास सख्शियत सुषमा श्रीवास्तव की बात करते हैं। जिनका यूट्यूब चैनल ‘सुषमा का किचन’ इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है।

सुषमा झारखंड के बड़कागांव प्रखंड स्थित उरीमारी में रहती हैं। वर्तमान में उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय रोहनगोड़ा में सहायक प्रधान शिक्षिका के रूप में विगत 2002 से कार्यरत हैं। पेशे से शिक्षक होने के बावजूद एक सफल गृहणी की जिम्मेदारी भी बखूबी निभाती हैं।  सुषमा श्रीवास्तव ने घर और बाहर दोनों ही जगहों में अपनी एक अलग और खास पहचान बनाई है।

सुषमा बताती हैं कि उनकी मां कृष्णा देवी विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाती थी और सुषमा भी चाहतीं थी कि वह भी उनकी तरह नये नये व्यंजनों बनाएं। लेकिन वह व्यंजनों को बनाने की कला को सिर्फ अपनी तक सीमित ना रख कर हर लोगों को सिखाना भी चाहती थी। नये नये व्यंजनों को बनाने की कला को लोगों के बीच ले जाने के लिए उनके दामाद पारिजात प्रशून ने काफी प्रोत्साहित किया और उनकी प्रोत्साहन के कारण ही अपना यूट्यूब चैनल ‘सुषमा का किचन’ के माध्यम से लोगों को नए-नए व्यंजन सिखाने का कार्य कर रही है।

सुषमा कहती हैं कि यूट्यूब के माध्यम से नए-नए व्यंजनों को घर-घर तक पहुंचाने का प्रयास कर रही हूं। भविष्य में ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को व्यंजन सेंटर के माध्यम से भोजन बनाना सीखाना चाहती हूं। जिससे कि ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लोग भी विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का लुफ्त उठा सकें।

वे कहती हैं कि, यूट्यूब देखने वाले सिर्फ शहरों में ही नहीं है बल्कि  गांव कस्बों में भी हैंं। ज्यादातर हाथों में मोबाइल और इंटरनेट पहुंच चुका है। *सुषमा का किचन* नाम से यूट्यूब चैनल पर विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को बनाते हुए वीडियो डाली जाती है। जिससे कि ज्यादातर लोगों के बीच कम समय में पहुंचा जा सके और लोग भी अपने घरों में रहते हुए इस तरह के व्यंजनों को बनाकर उसका स्वाद ले सकेंं।

बताते चलें कि वर्ष 2005 में आयोजित झारखंड महोत्सव में हजारीबाग उपायुक्त के द्वारा नए और स्वादिष्ट व्यंजन बनाने को लेकर इन्हें सम्मानित भी किया गया है।

Check Also

हजारीबाग के शिवपुरी में विधायक मनीष जयसवाल ने किया हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का उद्घाटन

🔊 Listen to this हजारीबाग। नगर निगम क्षेत्र के वार्ड संख्या 22 स्थित दक्षिणी शिवपुरी …