Breaking News

ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के तहत उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में हुआ कार्यशाला का आयोजन

रामगढ़: ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के तहत शुक्रवार को जिले के उप विकास आयुक्त नागेंद्र कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला के दौरान राज्य सलाहकार यूनिसेफ झारखंड, रांची, संजय पांडे द्वारा पीपीटी प्रेजेंटेशन के माध्यम से विभिन्न पंचायतों की मुखिया, पंचायत सचिव सहित अन्य को संबंधित गांव में ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन हेतु अपनाए जाने वाले उपायों के प्रति जानकारी दी गई। इसके साथ ही उन्होंने बायोगैस प्लांट, वर्मी कंपोस्ट, जल संरक्षण, तालाब साफ-सफाई सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों के प्रति भी लोगों को जानकारी दी।

कार्यशाला के दौरान उप विकास आयुक्त नागेंद्र कुमार सिन्हा ने सभी से कहा कि रामगढ़ जिला पूरे राज्य का पहला ओडीएफ जिला था चाहे वह कोई भी योजना हो रामगढ़ जिला हमेशा से अग्रणी रहा है। वर्तमान में यह बहुत जरूरी है कि हम सभी सामने आकर कड़े कदम उठाएं। मौके पर उन्होंने बताया की चाहे मनरेगा हो या 15वां वित्त आयोग हर योजना के माध्यम से कहीं ना कहीं ग्रामीणों की आय को बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है लेकिन बिना साफ-सफाई हम रामगढ़ जिले को आगे नही ले जा सकते हैं। आप सभी गांव में सोख्ता निर्माण करने, सड़ने वाले एवं नही सड़ने वाले कचड़े का उचित प्रबंधन, वाटर रिचार्ज, जल संरक्षण पर बल दे। इसके साथ ही उप विकास आयुक्त ने कहा कि वर्तमान में 4 प्रखंडों के कुल 9 पंचायतों में जिला स्तर से टीम का गठन कर अधिकारियों व कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है जो कि ठोस व तरल कचरा प्रबंधन के संबंध में आपके पंचायत में किए जाने वाले कार्यो में आपकी मदद करेंगे। आप सभी उनका पूरा सहयोग ले एवं अपने पंचायत को स्वच्छ बनाएं।

कार्यशाला के दौरान संबंधित पंचायत के लिए बनाई गई पूरी टीम की अलग-अलग बैठक करवाई गई एवं उन्हें उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों के प्रति विस्तार से जानकारी दी गई।

कार्यशाला के दौरान विभिन्न पंचायतों के मुखिया, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल, सहायक अभियंता कनीय अभियंता, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी, यूनिसेफ के सहयोगी संस्था के प्रतिनिधि, आईएसए के सदस्यों, पंचायत सचिव, सभी प्रखंड समन्वयक, सोशल मोबिलाइजर्स, जल सहियाओं सहित अन्य उपस्थित थे।

Check Also

झारखंड प्रदेश कांग्रेस वार रूम के मुख्य नेताओं की प्रदेश अध्यक्ष के साथ बैठक संपन्न

🔊 Listen to this रांची। आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर झारखंड प्रदेश कांग्रेस वार रूम …