Breaking News

झारखंड वैश्य समाज ने रामगढ़ में वैश्य महासम्मेलन का आयोजन किया

महासम्मेलन में पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास, सांसद आदित्य साहू, विधायक मनीष और नवीन जयसवाल,अंबा प्रसाद,अमित मंडल और ढुल्लू महतो हुए शामिल

महासम्मेलन में रांची में बच्चों के हॉस्टल निर्माण के लिए 15 डिसमिल जमीन सहित लाखों रुपए देने की हुई घोषणा

देश और राज्य पर जब भी विपदा आती,वैश्य समाज सबसे आगे खड़ा होता है: रघुवर दास

रामगढ़श्री गुरूनानक स्कूल के ऑडीपटोरियम में रविवार को झारखंड वैश्य समाज का वैश्य महासम्मेलन का आयोजन किया गया।  जिसकी अध्यक्षता नंदू गुप्ता और संचालन पंकज साहा और राजीव जायसवाल ने किया। सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि झारखंंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास, विशिष्ठ अतिथि राज्यसभा सांसद आदित्य साहू, विधायक मनीष जायसवाल, अंबा प्रसाद, ढुल्लू महतो, नवीन जायसवाल, अमित मंडल, जिप सदस्य अनीता देवी शामिल हुए। अतिथियों के आगमन पर स्कूल के गेट पर बैंड बाजे और ढोल-नगाड़े के साथ लोक कलाकारों ने स्वागत किया।


समारोह में सबसे पू्र्व राधा गोविंद स्कूल की छात्राओं ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत कर अतिथियों का अभिनंदन किया। इसके उपरांत कमल बागड़िया ने स्वागत गीत प्रस्तुत कर अति स्वागत किया। वहीं अन्य कलाकारों ने अतिथियों पर पुष्प वर्षा कर आकर्षक नृत्य प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दीप प्रज्जवलित कर सम्मेलन की शुरूआत की। सम्मेलन में समाज के गणमान्य लोगों ने पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास सहित तमाम अतिथियों को बुके और शॉल देकर सम्मानित किया गया।

वैश्य महासम्मेलन को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास ने कहा कि देश में वीर महाराणा प्रताप का नाम है तो हमारे समाज के भामाशाह के कारण। देश और राज्य पर जब भी विपदा आती है वैश्य समाज सबसे आगे खड़ा होता है। हम भामाशाह के वंशज के लोग है। मैं मुख्य अतिथि से पहले अपने समाज का बेटा हूं। विधायक मनीष जायसवाल के एक घोषणा पर एक घंटे में सात लाख रुपये से ज्यादा सहयोग बताता है वैश्य समाज कितना मजबूत है। समाज को शक्तिशाली बनाना है।आज 135 करोड़ लोगों के आशीर्वाद से नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरी दुनिया मोदी के सामने झुक गयी है। देश और समाजकी सेवा करना वैश्य समाज का पहला मंत्र होना चाहिए। समाज का उत्थान कैसे हो, समाज में दहेज प्रथा जैसी कुरूतियो को कैसे दूर करना है। इसपर विचार होना चाहिए।

रघुवर दास ने कहा कि रामगढ़ मां छिन्नमस्तिका की भूमि है। मैंनें मंदिर के सौंदर्यीकरण और सड़क चौड़ीकरण का काम किया। पतरातू डैम का विस्तार किया गया। फिल्म सिटी की नींव रखी गई। उन्होंने कहा कि रामगढ़ आनेवाले समय में टॉप का जिला होगा। पतरातू के पीवीयूएनएल 2024 तक 2400 और दो साल के अंदर 1600 मेगावाट का बिजली उत्पादन होगा। कहा कि वैश्य समाज के बच्चों के साथ अन्य समाज के निर्धन बच्चों को भी वैश्य समाज का सहयोग मिलेगा। समाज का हरेक व्यक्ति 13 अगस्त को अपने घर पर तिरंगा लगायें। समाज के गरीब से गरीब व्यक्ति के घर पर भी तिरंगा लहराये ये हम सभी सुनिश्चित करे। जिससे आजादी के 75 वर्ष पर देश का हर व्यक्ति इस महान पर्व में शामिल हों सकें।

गोड्डा विधायक अमित मंडल ने कहा कि जब भी कहीं समाज के कार्यक्रम में जाता हूं तो विधायक से पहले समाज का बेटा बन जाता हूं। पिता के निधन के बाद रघुवर दास जी ने टिकट देकर समाज की सेवा का मौका दिया। मेरे हर सुख-दुख में कोई खड़ा रहा वो रघुवर दास हैं। आनेवाला समय निश्चित रूप से भाजपा का होगा, समाज के लोगों का होगा। वर्तमान राज्य सरकार कहती है कि वैश्य के लिए काम करेंगे। लेकिन समाज के लिए राज्य सरकार ने अबतक कुछ नहीं किया। अपने सफल शासनकाल में रघुवर दास ने बड़ी योजनाओं पर काम किया। बावजूद इसके भाजपा को पर्याप्त सीटें नहीं मिली। जिससे साफ है कि समाज के लोग बंटे हुए है। समाज के ही कुछ लोग नहीं चाहते हैं कि वैश्य समाज तरक्की करे।

जारीबाग के सदर विधायक मनीष जायसवाल ने कहा कि वैश्य समाज में राजनैतिक चेतना होनी चाहिए। देश के सर्वोच्च पर बैठे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज पूर्व विश्व में चेतना का संचार हो रहा है। समाज के लोग सिर्फ व्यपार तक सिमित न रहे। अन्य क्षेत्रों में भी आगे बढ़े। हमलोंगो को गरीब परिवार के बच्चों के लिए एक कोष बनाना चाहिए। जिससे आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को पढ़ने और आगे बढ़ने के लिए सहयोग किया जा सके। आज से इस कोष की शुरुआत मैं एक लाख एक रुपये देकर कर रहा हूँ। समाज के अन्य लोगों भी कोष में सहयोग करें।मैं समाज के सहयोग में हमेशा तत्पर हूँ और आगे भी समाज का सहयोग करता रहूंगा।

बाघमारा विधायक ढुल्लू महतो ने कहा कि वैश्य समाज हिंदू समाज का महत्वपूर्ण अंग है। हमारे वैश्य समाज में 372 उपजातियां है। देश को स्वतंत्रता दिलाने में वैश्य समाज के महापुरुषों ने अहम भूमिका निभाई। राजनीति या सामाजिक क्षेत्र में समाज के लोगों को भागीदारी निभानी होगी। समाज के लोग खुद को कमजोर नहीं समझे। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी है और वे भी वैश्य है। उनके नेतृत्व में देश तरक्की कर रहा है। पूरे भारतवर्ष में वैश्य समाज को मजबूत करने की जरूरत है। वैश्य विरोधी लोगों का लगातार मनोबल तोड़ते हुए आगे बढ़ने की जरूरत है। हमलोग खंड-खंड में बंटे हुए हैं सभी वैश्य को एक होना होगा। समाज के पिछड़े लोगों का सहयोग कर उन्हें साथ लाना होगा। हमारे अभिभावक रघुवर दास से आग्रह है कि समाज को साथ लेकर आगे बढ़ें और राजनैतिक, समाजिक रूप से समाज को हर क्षेत्र में मजबूती प्रदान करें।

हटिया विधायक नवीन जायसवाल ने कहा कि झारखंड में हमारी 54% आबादी है। लेकिन हम कई जातियों में बंटे हुए हैं। समाज के लोग जरूरत जागरूकता बढ़ी है। समाज का सहयोग हमेशा मिलता है। पहले समाज के नौ विधायक थे अब छह हैं। किन्तु समाज के लोग अब भी मजबूत हैं। जातियों में बंटे वैश्यों को एकजुट होना चाहिए। राजनीति में भी समय देना चाहिए। प्रयास किया जाना चाहिए कि रांची में एक ऐसा भवन बने जहां राज्य के गरीब बच्चे रहकर पढ़ाई करे और सफलता प्राप्त करें।
बड़कगांव विधायक अंबा प्रसाद ने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि समाज के इतने भव्य कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिला। कई वक्ताओं ने समाज के मंच को राजनैतिक मंच बनाया मैं नहीं बनाउंगी। मैं एक मात्र वैश्य महिला विधायक हूँ। समाज के लोग बिखरे हुए है, जातियों में बंटे हुए हैं। समाज के 80 प्रतिशत लोग काफी गरीब लोग हासिये पर है। झारखंड में सभी ने भाजपा की सरकार भी देखा है और गठबंधन की सरकार को देखा है। हमलोग संविधान की बात करते हैं लेकिन वैश्यों को आरक्षण अबतक नहीं मिला। देश के अन्य राज्यों में 27 प्रतिशत आरक्षण यहां मात्र 14 प्रतिशत आरक्षण मिला है। वैश्य समाज बेटियों को पढ़ाता है और सामाजिक कार्यों में सभी समाज का सहयोग करता है। वैश्य समाज ने रीढ़ बनकर देश को संभाला है। मैं कहना चाहती हूं कि समाज के लोग पांव नहीं बल्कि आगे बढ़ाने के लिए हाथ खींचे। मैं बहुत चीजें भूलकर भी समाज को एकजुट करना चाहती हूं। समाज के लिये जो कोष बनाया जा रहा है उसमें दो लाख रुपये का सहयोग देती हूँ।
राज्यसभा सांसद आदित्य साहू ने कहा कि पूरे प्रदेश में समाज जागरूक हुआ है। हर क्षेत्र में बढ़चढ़कर आगे बढ़ रहे हैं। वैश्य समाज को एकजुट होने की जरूरत है। आनेवाले दिनों में सभी क्षेत्र में समाज को एकजुट करनेवाले ऐसे कार्यक्रम आयोजित होने चाहिए। समाज में बढ़ती कुरूतियों पर नियंत्रण करने की जरूरत है। अपनी जमीनें बेचकर बच्चों के भविष्य को खोखला नहीं करे। मेहनत करें और समाज के जरूरतमंदो को सहयोग करें। रातू में वैश्य समाज के लिए छात्रावास के लिए सांसद मद से 15 लाख दूंगा। रामगढ़ में भव्य धर्मशाला बने जिससे समाज के संपन्न लोग सहयोग करें। मैं रामगढ़ में धर्मशाला निर्माण के लिए भी 15 लाख देने की घोषणा करता हूँ। कहा मैं गरीब किसान परिवार से आगे बढ़ा हूं। रधुवर दास और केंद्रीय नेतृत्व के आशीर्वाद से आज आपका बेटा यहां तक पहुंचा है।
वैश्य महासम्मेलन को सफल बनाने में समाज के लोगों का खासकर युवाओं का बड़ा सहयोग रहा। खासकर इस मौके पर पंकज शाहा,शिवशंकर साहू, बी एन साह,विजय जायसवाल,रोबिन गुप्ता,रविंद्र साहू,भीम प्रसाद साहू आदि का सराहनीय योगदान रहा।

 

Check Also

जेबीकेएसएस झारखंड में 50 सीटों पर विधानसभा चुनाव लड़ेगा:जयराम महतो

🔊 Listen to this जेबीकेएसएस नेता जयराम महतो दिल्ली से वापस लौटे झारखंड कहा,एक महीने …