Breaking News

जिले में मनाया गया 76 वां स्वतंत्रता दिवस

जिला का मुख्य झंडातोलन समारोह सिद्धू कान्हू मैदान में संपन्न हुआ

रामगढ़देश की आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने एवं 76 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सोमवार को उपायुक्त रामगढ़ ने जिले के सिदो- कान्हू मैदान में सभी जिले वासियों को शुभकामनाएं दी।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उपायुक्त ने अपने आवासीय कार्यालय में झंडोत्तोलन किया जिसके उपरांत उन्होंने सिदो- कान्हू मैदान रामगढ़ में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में हिस्सा लिया।


जिला स्तरीय कार्यक्रम के दौरान सबसे पहले उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक ने परेड का निरीक्षण किया। जिसके उपरांत उपायुक्त ने झंडोत्तोलन किया। जिला स्तरीय कार्यक्रम के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए उपायुक्त रामगढ़ ने सभी को 76 वें स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ दी।

उन्होंने कहा कि 15 अगस्त का दिन भारतीय इतिहास में एक स्वर्णिम दिवस है। वर्ष 1947 में इसी दिन हमें ब्रिटिश शासनकाल से मुक्ति मिली थी। आज हमसब 76 वें स्वतन्त्रता दिवस एवं आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं।

इस अवसर पर हम उन हजारों स्वतंत्रता सैनानियो को श्रद्धांजली अर्पित करते हैं, जिन्होंने भारत की स्वतंत्रता की खातिर हंसते – हंसते अपना बलिदान दे दिया। ऐसें वीर शहीदों को देश शत – शत नमन करता है। आज का भारत विकास के सभी मानकों में विस्तार एवं उन्नति कर रहा है। अपने रामगढ़ जिले में विकास कार्यों के बारे में मैं बताना चाहूँगी कि यहाँ की जनता के सकारात्मक सहयोग से जिला प्रशासन द्वारा अनेकों विकास कार्य किये जा रहे हैं।
सरकार की महत्वकाँक्षी योजना मनरेगा के तहत अपने जिले में वित्तीय वर्ष 2022-23 मे ” अब तक कुल 26015 परिवारों को 904801 ( 151 % ) सृजित मानव दिवस का रोजगार उपलब्ध कराया गया है। जिसमें महिलाओं की भागीदारी 44.91 प्रतिशत है । बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत जिले में कुल 631 एकड़ में 871 आम बागवानी की योजनाएँ संचालित की जा रही है ।


प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत वित्तीय वर्ष 2016-17 से 2021-22 तक रामगढ़ जिले में अब तक कुल 20633 आवासों की स्वीकृति दी गयी है। जिसके विरूद्ध कुल 18135 ( 88 % ) आवासों का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है । बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर आवास योजना के तहत् वित्तीय वर्ष 2016-17 से 2021-22 तक रामगढ़ जिले में अब तक कुल 1068 आवासों की स्वीकृति दी गयी है।जिसके विरूद्ध कुल 1022 ( 96 % ) आवासों का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है। शेष आवासों को पूर्ण कराने का कार्य किया जा रहा है। वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए रामगढ़ जिला को कुल 337 आवास का लक्ष्य प्राप्त हुआ है, जिसके विरूद्ध योग्य लाभुकों को चयन कर स्वीकृति का कार्य किया जा रहा है।


JSLPS के तहत रामगढ़ जिला के 06 प्रखण्डों में 7351 समूहों का गठन किया गया है , जिसमे से 7276 समूहों का बैंकों मे बचत खाता भी खुलवाया गया है। 5795 समूहों को 2844.75 लाख CIF की राशि प्रदान की गयी है । साथ ही , 7043 समूहों को 1056.45 लाख चक्रीय निधि की राशि प्रदान की गयी हैं। इस वित्तीय वर्ष में कुल 1140 समूहों का बैंक लिंकेज कराया गया , जिसकी कुल राशि 2349 लाख है।


आपूर्ति विभाग द्वारा जिले के विभिन्न प्रखण्डों में 09 दाल – भात केन्द्र का संचालन किया जा रहा है । जिसमें लोगों को 5 रूपये प्रति थाली की दर से खाना उपलब्ध कराया जा रहा है ।
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत् कुल 511890 सदस्यों को प्रति सदस्य 5 किलो ग्राम चावल / गेहूँ 01 रूपये की दर से तथा झारखण्ड राज्य खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत् कुल 39866 परिवार सदस्यों को प्रति सदस्य 05 किलोग्राम चावल 01 रूपये की दर से उपलब्ध कराया जा रहा है । प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत् कुल 601515 PHH एवं AAY कार्डधारी परिवार के सदस्यों को 05 किलोग्राम प्रति सदस्य / प्रतिमाह निशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है । वहीं , पेट्रोल सब्सिडी योजना के तहत् 250 रूपये प्रति माह की दर से भुगतान किया जा रहा है , जिसमें अब तक कुल 2636 लाभुकों को लाभान्वित किया जा चुका है ।


मत्स्य विभाग द्वारा 310 मत्स्य बीज उत्पादकों को तालाब तथा जलाशय मत्स्य विकास योजना अन्तर्गत अनुदान पर स्पॉन , जाल एवं फीड की आपूर्ति की गयी है । साथ ही , 04 मत्स्यजीवी सहयोग समिति को अनुदान पर नाव उपलब्ध कराया गया है । 15 मत्स्य कृषकों को अनुदान पर वेद व्यास आवास योजना से लाभान्वित किया गया है । वहीं , प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना अन्तर्गत कुल 50 लाभुकों को 140.00 लाख रूपये का परिसम्पति का वितरण किया गया है।
कृषि विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 में किसान क्रेडिट कार्ड अन्तर्गत जिले के कुल 8735 कृषकों को कुल 2447.94 लाख राशि दी गयी है। झारखण्ड कृषि ऋण माफी योजनान्तर्गत जिले के कुल 7977 कृषकों द्वारा e – KYC कराया गया है । वहीं , Soil Health Card योजना अन्तर्गत कुल 2053 Soil Health Card का वितरण किया गया है । PM – KISHAN के तहत् कुल 52,544 किसानों को जोड़ा गया है ।


राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के अन्तर्गत विभिन्न पेंशन योजनाओं के तहत् कुल 82650 लाभुकों को 1000 रूपये प्रतिमाह की दर से पेंशन भुगतान कर लाभान्वित किया जा रहा है । साथ ही , रामगढ़ जिले में 08 जून से 08 जुलाई तक सर्वजन पेंशन योजना अन्तर्गत विशेष अभियान चलाया गया , ताकि पेंशन से वंचित योग्य लाभुकों को पेंशन लाभ मिल सके । इसके अलावे वित्तीय वर्ष 2021-22 में गरीबी रेखा से नीचे जीवन बसर कर रहे व्यक्तियों को जाड़े में ठंड से बचाव के लिए कुल 37152 कम्बलों का वितरण किया गया है ।


समाज कल्याण के तहत् मुख्यमंत्री कन्यादान योजना अन्तर्गत कुल 124 लाभुकों को 37.20 लाख का भुगतान किया गया है । मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के तहत् कुल 402 लाभुकों को 20.10 लाख का भुगतान किया गया है । COVID – 19 के कारण माता – पिता एवं दोनों में से किसी एक की मृत्यु हो जाने पर उनके आश्रित बच्चों ( 18 वर्ष तक ) को पालन – पोषण एवं देख – रेख योजना के तहत् जिला के कुल 62 बच्चों को 2000.00 प्रत्येक माह की दर से स्पोंसरशिप सहयोग राशि का लाभ दिया जा रहा है ।


राजस्व विभाग अन्तर्गत आपदा के तहत् कोविड -19 में मृत 112 व्यक्तियों के आश्रितों को अबतक कुल 56.00 लाख रूपये का भुगतान की स्वीकृति प्रदान की गयी है । साथ ही , सड़क दुर्घटना में मृत 44 व्यक्तियों के आश्रितों को कुल 44.00 लाख रूपये की भुगतान की स्वीकृति दी गयी है ।
कल्याण विभाग द्वारा छात्रवृति योजना के तहत् कुल 66243 छात्र छात्राओं के बीच कुल 16.43 करोड रूपये PFMS के माध्यम से भुगतान किया गया । साथ ही , चिकित्सा अनुदान के तहत 404 बीमार व्यक्तियों के बीच कुल 11,21,700.00 रूपये बैंक खाता में भुगतान किया गया है।मुख्यमंत्री स्वरोजगार सृजन ऋण योजना के तहत् कुल 53 लोगों को भुगतान किया गया । वहीं बिरसा आवास के तहत् कुल 10 लोगों का आवास निर्माण करवाया गया ।


श्रम विभाग द्वारा E – Shram Portal पर कुल 2,46,781 मजदूरों का निबंधन कराया गया है । प्रवासी मजदूर अधिनियिम 1979 के तहत् 559 प्रवासी मजदूरों का निबंधन कराया गया है । वहीं मातृत्व प्रसुविधा योजना के तहत् 296 निबंधित कामगारों को कुल 44,40,000.00 रूपये से लाभान्वित किया गया है । साथ ही , झारखण्ड निर्माण कर्मकार मृत्यु / दुर्घटना सहायता योजना से 79 तथा चिकित्सा सहायता योजना से 04 लोगों को लाभान्वित किया गया है।
झारखण्ड कौशल विकास मिशन सोसाइटी के तहत् रामगढ़ जिले के 2490 युवक – युवतियों को कौशल प्रशिक्षण दिया गया , जिसमें से 489 को राज्य एवं देश के विभिन्न निजी क्षेत्र की कम्पनियों में रोजगार उपलब्ध कराया गया ।

जिला नियोजनालय , रामगढ़ द्वारा वर्ष 2022 में कुल 07 भर्ती कैम्प का आयोजन किया गया , जिसमें 314 युवक – युवतियों का चयन राज्य एवं देश के विभिन्न कम्पनियों में हुआ है ।
रामगढ़ जिले में DMFT के तहत् जिले में आधारभूत संरचनाएँ , ग्रामीण पेयजलापूर्ति , रोजगार सृजन , शिक्षा , स्वास्थ्य , पर्यटन इत्यादि प्रक्षेत्रों में कई विकास के कार्य किये जा रहे है । सुदूरवर्ती क्षेत्रों में आवागमन को दुरुस्त करने के उद्देश्य से सात उच्चस्तरीय पुल निर्माण की स्वीकृति प्रदान की गयी है , जिसका कार्य प्रगति पर है । वहीं रामगढ़ स्थित सिद्धो – कान्हो मैदान में स्टेडियम निर्माण कार्य किया जा रहा है । साथ ही , समाहरणालय के समीप बहुउद्देशीय पार्क का निर्माण कराया जा रहा है। स्वास्थ्य व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए सदर अस्पताल , रामगढ़ में अत्याधुनिक मशीन एवं उपस्कर उपलब्ध कराया गया है । रजरप्पा मंदिर से निकलने वाले अपशिष्ट पदार्थों से अगरबत्ती एवं गुलाल बनाने हेतु Waste Processing Unit का अधिष्ठापन किया गया है । इसके अलावे बिरसा बस स्टैण्ड , रामगढ़ एवं शनिचरा हाट , रामगढ़ को विकसित करने की योजना तैयार की जा रही है।


पर्यटन की दृष्टिकोण से पतरातू के पलानी झरना को विकसित करते हुए मुलभूत सुविधाओं का विकास किया जा रहा है । साथ ही भैरवा जलाशय में शेड निर्माण,पहुँच पथ,सामुदायिक शौचालय आदि का निर्माण कार्य कराया गया है। उपायुक्त ने कहा कि सरकार प्रयत्नशील है , जिला प्रशासन अपने कर्तव्य पथ पर अग्रसर है। किन्तु समग्र विकास के लिए शांति एवं सुव्यवस्था के साथ – साथ जनसहयोग भी अपेक्षित है । आईये स्वतंत्रता दिवस के इस शुभ अवसर पर हम सभी मिलकर राष्ट्र की एकता एवं अखण्डता बनाये रखने का प्रण लेते है।


जिला स्तरीय कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक के द्वारा भारत की आजादी के स्वर्णिम 75 वर्ष पूर्ण होने, आजादी के अमृत महोत्सव एवं आजादी के 76वें वर्षगांठ के उपलक्ष्य में गुब्बारों को हवा में छोड़ा गया।
जिला स्तरीय कार्यक्रम के दौरान गांधी स्मारक प्लस टू उच्च विद्यालय की छात्राओं के द्वारा बैंड प्रस्तुति दी गई वही विशेष उपलब्धि तथा उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सिविल सर्जन डॉ प्रभात कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी पतरातू देवदत्त पाठक, नगर प्रबंधक प्रीतम कुमार सिंह, पुलिस निरीक्षक विपिन कुमार, आरक्षी मोहम्मद साकिब, आरक्षी प्रताप कुमार सिंह, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ स्वराज, बीपीएम जयप्रकाश राम, संजीव कुमार बीडीएम मुनेश्वर कुमार, सीएचओ रेखा कुमारी, एएनएम सुधा कुमारी, आशा कुमारी, अनिता कुमारी, सहिया कुमकुम देवी, मंजू देवी, रवीना खातून, चिकित्सा पदाधिकारी डॉ ताबा रिज़वी, चिकित्सा पदाधिकारी डॉ रश्मि रोमिला सांगा, बीडीएम श्री रंजीत कुमार, स्टाफ नर्स प्रियंका कुमारी, सीएचओ रिंकी टोप्पो एवं सहिया आशा देवी को सम्मानित किया गया।कार्यक्रम के दौरान सरकारी कोटि के मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र छात्राओं को सम्मानित किया गया।

इस दौरान मैट्रिक में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए उत्क्रमित उच्च विद्यालय बंदा के आकाश यादव, आर्ट्स में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए एसएस मॉडल प्लस टू उच्च विद्यालय पतरातु की रमा भारद्वाज, कॉमर्स में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए गांधी स्मारक प्लस टू उच्च विद्यालय रामगढ़ की स्तुति श्री एवं साइंस में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए एसएस प्लस टू उच्च विद्यालय गोला की निलोफर बिलकिश जहान को सम्मानित किया गया।कार्यक्रम के दौरान युवा कलाकार सुरज कुमार ने उपायुक्त रामगढ़ एवं एवं पुलिस अधीक्षक को पेंटिंग भेंट की।

 

Check Also

राजभवन में अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम राज्य के स्थापना दिवस पर कार्यक्रम

🔊 Listen to this विविधता में एकता ही भारत की सबसे बड़ी शक्ति: राज्यपाल रांची। …