Breaking News

मंदिर चला भक्त के द्वार , ऐसे मिट रहा ज्ञान का अंधकार

  • मुहल्ले में जाकर विद्यार्थियों को पढ़ाने लगे रघुनाथ महतो

खूँटी । ज्योत जगाने का हो जज्बा तो तुफानों में भी राह दिखाता है। मिल जाए अगर राह उस धारा को तो समुद्र भी निकट आ जाता है। आज पढ़ने और पढ़ाने का जज्बा इस कदर जिले में देखने को ऐसे मिला। जब आदर्श हिन्दी मध्य विद्यालय के शिक्षक रघुनाथ महतो ने बगड़ु बगीचा में बच्चों को पढ़ाते नजर आए। सभी बच्चे सोशल डिस्टेंस से खुशी खुशी पढ़ाई करने में आनंदित थे। विद्यार्थी लॉक डाउन में बोरियत अनुभूति के बाद कुछ ज्ञानार्जन करने का ललक दिखाए हैं। जिनके इच्छा की पूर्ति आदर्श मध्य विद्यालय के शिक्षक रघुनाथ महतो दर्शाया पुरा किया जा रहा है।

कई टोले मुहल्ले में जाकर विद्यार्थियों को अध्यापन कराने में लगे हैं

इस कोरोनावायरस संक्रमण कालखंड में कानून और लॉक डाउन की संवैधानिक व्यवस्था की मानें तो केवल शिक्षकों को विद्यालय में व्यर्थ समय बिताने और डाटा सौंटने के अलावे काम कुछ भी नहीं।  लेकिन लगभग छह महिनों से विद्यार्थियों से सम्बन्ध विच्छेद हो जाने से शिक्षक रघुनाथ महतो विद्यार्थियों के भविष्य को लेकर चिंतित हैं। जिसके कारण वे स्वविवेक से कई टोले मुहल्ले में जाकर विद्यार्थियों को अध्यापन कराने में लगे हैं। इस दौरान वे गाँव के अगल बगल उद्यान बगीचे या भीड़भाड़ जगहों से दूर सोशल डिस्टेंस के साथ ज्ञानार्जन के थमे भावना को जागृत करने में लगे हैं। साथ ही साथ कोरोना संक्रमण से बचाव, स्वच्छता और दैनंदिन दिनचर्या पर जागृत‌ कर ज्ञान देने में व्यस्त हैं। सरकार के निर्देशन के बारे पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि यह स्वविवेक की बात है। विद्यालय खोलने से मनाही है न कि सीखने और सिखाने से । भीड़ नहीं लगानी है लेकिन सोशल डिस्टेंस के साथ पठन-पाठन में ऐतराज नहीं है। मुझे पढ़ाने में अच्छा लगता है। साथ ही इतने दिनों से बच्चों से दूरी ने विद्यालय परिवार में भी विच्छेदन रहा। जिसकी कमी महसूस होने लगी थी। इसलिए टोले मुहल्ले में जाकर विद्यार्थियों को पढ़ाने का काम करने लगे।
टोला स्कूल की शक्ल पर जिले में प्रारम्भ करना क्षेत्र के विद्यार्थियों और अभिभावकों में खुशी और उत्साहवर्धन रहा है। ऐसा माहौल के साथ शिक्षा का मंदिर में आवाज की घंटी के द्वारा श्री महतो ने ऐसा कार्य सम्भव कर दिखाया , जिससे सभी को सीख दे सकती है, जो समाज जागृति पर अनुकरणीय है।

Check Also

BJP के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास ने की बाबाधाम में पूजा, हेमंत सरकार पर साधा निशाना

🔊 Listen to this मौके पर पूर्व श्रम नियोजन मंत्री राज पालिवार और बीजेपी के …